Asia Cup 2024: भारत में एशिया कप से पहले ACC का बड़ा दांव- 1428 करोड़ की डिमांड

Asia Cup 2024 - भारत में एशिया कप से पहले ACC का बड़ा दांव- 1428 करोड़ की डिमांड
| Updated on: 06-Oct-2024 10:19 AM IST
Asia Cup 2024: एशिया कप का अगला संस्करण 2025 में भारत की मेज़बानी में होने जा रहा है, जिसमें एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने टूर्नामेंट के मीडिया राइट्स के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। इस प्रस्ताव के तहत एसीसी ने 170 मिलियन डॉलर (लगभग 1428.51 करोड़ रुपए) की बेस प्राइस निर्धारित की है। यह प्रस्ताव विभिन्न टूर्नामेंट्स के ग्लोबल टेलीविज़न, डिजिटल, और ऑडियो राइट्स को कवर करता है, जिसमें मेन्स एशिया कप, विमेंस एशिया कप, मेंस अंडर-19 एशिया कप, मेंस इमरजिंग टीम एशिया कप, विमेंस अंडर-19 एशिया कप और विमेंस इमरजिंग टीम एशिया कप शामिल हैं।

नीलामी की प्रक्रिया

नीलामी की प्रक्रिया 1 नवंबर को आयोजित की जाएगी, जिसमें शामिल होने के लिए ब्रॉडकास्टर्स को 30 अक्टूबर तक दुबई में अपनी टेक्निकल बिड जमा करनी होगी। मीडिया राइट्स हासिल करने के लिए ब्रॉडकास्टर्स को कम से कम 1428.51 करोड़ रुपए का भुगतान करना होगा, और नीलामी में इस कीमत में वृद्धि होने की संभावना है। एसीसी ने भारत-पाकिस्तान के बीच कम से कम दो मैचों का आयोजन करने की गारंटी दी है, जो ब्रॉडकास्टर्स के लिए आकर्षण का बड़ा केंद्र हैं।

8 सालों के लिए मिलेंगे राइट्स

एशिया कप का सबसे प्रीमियम इवेंट मेन्स एशिया कप है, जिसका कुल चार एडिशन 2024 से 2031 के बीच आयोजित किए जाएंगे। एसीसी ने इन सभी आठ सालों के लिए मीडिया राइट्स का पैकेज ऑफर किया है। अगला एशिया कप 2025 में टी20 फॉर्मेट में होगा, उसके बाद 2027 में बांग्लादेश इसे वनडे फॉर्मेट में आयोजित करेगा। 2029 में पाकिस्तान की मेज़बानी में एक और टी20 एशिया कप होगा, जबकि 2031 में श्रीलंका में वनडे फॉर्मेट का एशिया कप आयोजित होगा।

भारत-पाकिस्तान मुकाबले की महत्ता

एशिया कप में कुल 13 मुकाबले खेले जाएंगे, जिनमें भारत-पाकिस्तान के हाईवोल्टेज मैचों से ब्रॉडकास्टर्स की सबसे ज्यादा कमाई होती है। एसीसी की योजना के अनुसार, यदि भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती हैं, तो तीसरे मैच का आयोजन भी संभव है। पिछले एशिया कप में, जो हाईब्रिड मॉडल में खेला गया था, भारत ने दोनों मुकाबले जीते थे, जो कि श्रीलंका और पाकिस्तान में आयोजित किए गए थे। इस दौरान तीन विमेंस एशिया कप भी खेले जाएंगे।

ई-ऑक्शन का महत्व

एसीसी ने यह भी स्पष्ट किया है कि ई-ऑक्शन के माध्यम से मीडिया राइट्स की कीमत और विजेता का चयन होगा। नीलामी में शामिल होने के लिए ब्रॉडकास्टर्स की रुचि देखी जाएगी, और विशेष रूप से वायाकॉम18, जियो सिनेमा, और डिज्नी हॉटस्टार पर सभी की नज़रें टिकी हुई हैं, क्योंकि इन कंपनियों के विलय की खबरें भी सामने आ रही हैं।

निष्कर्ष

एशिया कप 2025 के लिए मीडिया राइट्स की नीलामी क्रिकेट प्रेमियों और ब्रॉडकास्टर्स के लिए एक महत्त्वपूर्ण घटना होगी। भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैचों की गारंटी ने इसे और भी रोमांचक बना दिया है। आगामी नीलामी यह दर्शाएगी कि क्रिकेट के प्रति ब्रॉडकास्टर्स की रुचि कितनी गहरी है और एसीसी की रणनीतियाँ कितनी सफल होती हैं। यह क्रिकेट की दुनिया में एक नया अध्याय होगा, जो आने वाले वर्षों में खेल को और भी लोकप्रिय बनाने में मदद करेगा।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।