Facebook Like Button: फेसबुक से हट रहा 'लाइक' बटन? जानें मेटा का नया प्लान और 2026 में क्या होगा बदलाव
Facebook Like Button - फेसबुक से हट रहा 'लाइक' बटन? जानें मेटा का नया प्लान और 2026 में क्या होगा बदलाव
आज के डिजिटल युग में, फेसबुक का उपयोग व्यापक रूप से किया जाता है, और उपयोगकर्ता अक्सर पोस्ट पर 'लाइक' और 'कमेंट' करते हैं। हालांकि, एक महत्वपूर्ण बदलाव की घोषणा की गई है जो 10 फरवरी 2026 से प्रभावी होगा और मेटा ने यह निर्णय लिया है कि बाहरी वेबसाइटों पर लगे फेसबुक के 'लाइक' और 'कमेंट' बटन अब दिखाई नहीं देंगे। यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि यह बदलाव फेसबुक के मुख्य ऐप या वेबसाइट पर मौजूद 'लाइक' बटन को प्रभावित नहीं करेगा; वह पहले की तरह ही काम करता रहेगा। यह परिवर्तन विशेष रूप से उन बटनों पर लागू होता है जो अन्य वेबसाइटों पर एम्बेड किए गए थे।
'लाइक' बटन का उद्भव और विकास
फेसबुक में 'लाइक' बटन की शुरुआत 2009 में हुई थी। यह एक क्रांतिकारी फीचर था जिसने उपयोगकर्ताओं को ब्लॉग्स, समाचार वेबसाइटों और अन्य। बाहरी साइटों पर सामग्री के प्रति अपनी पसंद व्यक्त करने की अनुमति दी। लोग अपनी फेसबुक आईडी का उपयोग करके इन बाहरी पोस्ट को 'लाइक' या उन पर 'कमेंट' कर सकते थे। इस बटन ने किसी भी पोस्ट की लोकप्रियता का आकलन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ब्रांड्स और पब्लिशर्स के लिए यह फीचर बेहद लोकप्रिय साबित हुआ, क्योंकि इसने उन्हें अपने कंटेंट की पहुंच (रीच) और जुड़ाव (एंगेजमेंट) को समझने में मदद की। समय के साथ, यह बटन इंटरनेट पर अनुमोदन और पसंद किए जाने का एक सार्वभौमिक प्रतीक बन गया, जो लाखों वेबसाइटों पर व्यापक रूप से दिखाई देने लगा और इसने उपयोगकर्ताओं को फेसबुक प्लेटफॉर्म से बाहर भी अपनी डिजिटल पहचान और पसंद को साझा करने का एक सहज तरीका प्रदान किया।आगामी बदलाव को समझना
इस बदलाव को एक सरल उदाहरण से समझा जा सकता है। कल्पना कीजिए कि आप किसी समाचार वेबसाइट पर एक लेख पढ़ रहे हैं। उस लेख के नीचे, आपको अक्सर एक छोटा नीला अंगूठे जैसा फेसबुक 'लाइक' बटन दिखाई देता था। इस बटन पर क्लिक करके, आप अपनी फेसबुक आईडी या ऐप खोले बिना ही उस पोस्ट को 'लाइक' कर सकते थे। जब आप ऐसा करते थे, तो आपके फेसबुक मित्र भी देख पाते थे कि आपने क्या 'लाइक' किया है, जिससे सामग्री की दृश्यता और पहुंच बढ़ती थी और 10 फरवरी 2026 से, यह विशेष 'लाइक' बटन और संबंधित 'कमेंट' बॉक्स ऐसी सभी बाहरी वेबसाइटों से हटा दिए जाएंगे। इसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता अब सीधे किसी बाहरी वेबसाइट से किसी सामग्री को फेसबुक पर 'लाइक' या 'कमेंट' नहीं कर पाएंगे। 'लाइक' बटन केवल फेसबुक ऐप या facebook. com पर ही उपलब्ध रहेगा, जहां उपयोगकर्ता अपनी पसंद की पोस्ट पर प्रतिक्रिया दे सकेंगे।मेटा के बदलाव के पीछे का तर्क
मेटा ने इस बदलाव के पीछे कई कारण बताए हैं। कंपनी के अनुसार, वे अपने टूल्स को अपडेट कर रहे हैं ताकि उनके उपयोग को और अधिक आसान बनाया जा सके। ये सभी प्लगइन्स, जो बाहरी वेबसाइटों पर उपयोग किए जाते थे, 10 साल से अधिक पुराने हो चुके हैं। पिछले एक दशक में इंटरनेट का परिदृश्य नाटकीय रूप से बदल गया है, और प्राइवेसी पॉलिसियों में भी महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं। पहले, लोग फेसबुक से जुड़ी वेबसाइटों पर अधिक विजिट करते थे, लेकिन अब उपयोगकर्ता सीधे फेसबुक ऐप का उपयोग करना पसंद करते हैं, जिससे इन बाहरी बटनों का उपयोग काफी कम हो गया है। मेटा अब नए विचारों और अधिक प्रासंगिक सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है, और। पुराने, कम उपयोग किए जाने वाले प्लगइन्स को हटाना इस रणनीति का एक हिस्सा है। यह कदम कंपनी को अपने संसाधनों को उन क्षेत्रों में लगाने की अनुमति देगा जहां वे उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स के लिए अधिक मूल्य प्रदान कर सकते हैं। फेसबुक पर जुड़ाव का भविष्य
10 फरवरी 2026 से, बाहरी वेबसाइटों पर फेसबुक का 'लाइक' बटन और 'कमेंट' बॉक्स दिखाई नहीं देंगे। हालांकि, यह बदलाव किसी भी वेबसाइट के सामान्य कामकाज को प्रभावित नहीं करेगा। वेबसाइटें पहले की तरह ही चलती रहेंगी, बस ये विशेष फेसबुक बटन वहां मौजूद नहीं होंगे और मेटा ने डेवलपर्स को सलाह दी है कि उन्हें तुरंत कोई बड़ा बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन पुराने कोड को हटाना एक अच्छा अभ्यास होगा। ऐसा करने से वेबसाइटें और भी साफ-सुथरी और तेज हो सकती हैं, जिससे उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार होगा। वहीं, फेसबुक प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं के लिए पोस्ट को 'लाइक' करने की क्षमता में कोई बदलाव नहीं होगा और वे पहले की तरह ही अपने दोस्तों की पोस्ट, पेज और अन्य सामग्री को 'लाइक' कर सकेंगे। यह परिवर्तन केवल बाहरी वेबसाइटों पर फेसबुक के एकीकरण के दायरे को सीमित करता है, न कि फेसबुक के भीतर की मुख्य कार्यक्षमता को।
यह कदम मेटा की रणनीति का हिस्सा है जो अपने मुख्य प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ता जुड़ाव को मजबूत करने और बाहरी वेबसाइटों पर निर्भरता कम करने पर केंद्रित है। चूंकि उपयोगकर्ता अब सीधे ऐप या वेबसाइट पर अधिक समय बिताते हैं, इसलिए बाहरी बटनों की प्रासंगिकता कम हो गई है। मेटा का मानना है कि यह बदलाव एक अधिक सुव्यवस्थित और कुशल डिजिटल अनुभव प्रदान करेगा, जिससे कंपनी नए नवाचारों पर ध्यान केंद्रित कर सकेगी। यह उपयोगकर्ताओं के लिए फेसबुक के भीतर 'लाइक' और 'कमेंट' के माध्यम से जुड़ने के अनुभव को अपरिवर्तित रखेगा, जबकि बाहरी वेब पर एक पुराने एकीकरण को समाप्त करेगा।