Business : Reliance Retail में KKR खरीदेगा 1.28 फीसदी हिस्सेदारी, 5500 करोड़ रुपये में हुई डील

Business - Reliance Retail में KKR खरीदेगा 1.28 फीसदी हिस्सेदारी, 5500 करोड़ रुपये में हुई डील
| Updated on: 23-Sep-2020 09:11 AM IST
नई दिल्ली। दुनिया की दिग्गज टेक इन्वेस्टर कंपनी सिल्वर लेक के बाद अब अमेरिकी कंपनी KKR ने Reliance Retail में हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है। KKR 1.28 फीसदी हिस्सेदारी 5500 करोड़ रुपये में खरीदेगी। इससे पहले सिल्वर लेक ने रिलायंस रिटेल (RRVL) में 7500 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान किया। इसके बदले में कंपनी को रिलायंस रिटेल में 1.75 फीसदी हिस्सेदारी मिली। सिल्वर लेक ने रिलायंस की टेक कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में भी 10,200 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

केकेआर-Reliance Retail डील- KKR ने रिलायंस रिटेल में ₹4.21 लाख करोड़ के वैल्युएशन पर निवेश किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani, Chairman and Managing Director of Reliance Industries) ने कहा, रिलायंस रिटेल वेंचर्स में एक निवेशक के रूप में केकेआर का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है। क्योंकि हम सभी भारतीयों के लाभ के लिए भारतीय रिटेल इकोसिस्टम को विकसित करने और बदलने के लिए लगातार आगे बढ़ रहे है।

देश के संगठित रिटेल कारोबार में रिलायंस ने 2006 में कदम रखा था। सबसे पहले इस कंपनी ने हैदाराबद में रिलायंस फ्रेश स्टोर खोला था। कंपनी का आइडिया था कि वो नजदीकी बाजार से ग्राहकों को ग्रोसरीज और सब्जियां उपलब्ध कराए।

25,000 करोड़ रुपये की शुरुआत से कंपनी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, फार्मेसी और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराना शुरू किया। इसके बाद कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और कैश एंड कैरी बिजनेस में भी कदम रखा।

इलेक्ट्रॉनिक रिटेल चेन को कंपनी ने 2007 में लॉन्च किया था। इसके बाद 2008 और 2011 में रिलायंस ने फैशन और होलसेल बिजनेस में रिलायंस ट्रेंड्स और रिलायंस मार्केट के जरिए कदम रखा। 2011 तक रिलायंस रिटेल की सेल्स के जरिए कमाई 1 अरब डॉलर के पार पहुंच गई थी।

रिलायंस रिटेल की नजर लाखों ग्राहकों और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को सशक्त बनाने और पसंदीदा साझेदार के रूप में वैश्विक और घरेलू कंपनियों के साथ मिलकर काम करते हुए भारतीय खुदरा क्षेत्र को फिर से संगठित करने पर है।

रिलायंस रिटेल ने अपनी नई स्ट्रैटेजी के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का ट्रांसफॉर्मेशनल डिजिटलाइजेशन शुरू किया है और इन व्यापारियों के 20 मिलियन से अधिक नेटवर्क का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

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