छत्तीसगढ़ / सुकमा के नक्सली हमले में शहीद हुए 17 जवान, सीएम भूपेश बघेल देगे श्रद्धांजलि

News18 : Mar 23, 2020, 10:13 AM
सुकमा।  छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलियों (Naxalite) से मुठभेड़ के बाद लापता सभी 17 जवानों को शहीद घोषित कर दिया गया। जंगल में सर्चिंग कर जवानों का शव बरामद किया गया। शनिवार दोपहर को सुकमा के चिंतागुफा थाना क्षेत्र के कसालपाड़ और मिनपा के बीच नक्सलियों ने सुरक्षाबल के जवानों पर हमला कर दिया था। इस हमले के बाद 17 जवान लापता थे, जबकि 15 जवान घायल हो गए थे। रविवार को शहीद जवानों को जिला मुख्यालय लाया गया। शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने सीएम भूपेश बघेल सहित पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे।

जवानों को दी गई सलामी

सोमवार सुबह जिला मुख्यालय स्थित पुलिस लाइन में शहीद जवानों को अंतिम सलामी दी जाएगी। श्रद्धांजलि देने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, केंद्रीय सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, मंत्री कवासी लखमा, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम सुकमा पहुंचेंगे। वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू रायपुर से सुकमा रवाना हो गए हैं।

साथ ही बुर्कापाल के मिनपा में ऑपरेशन के दौरान शामिल जवानों से प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और केंद्रीय सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार चर्चा करेंगे और मुठभेड़ के बारे में जानकारी लेंगे। इसके साथ ही पुलिस के जिला स्तर के अधिकारी, कोबरा, सीआरपीएफ के कमाण्डेन्ट के साथ नक्सल मुद्दे पर समीक्षा बैठक करेंगे। नक्सल मुद्दे पर आगे की रणनीति पर चर्चा होगी।

सर्चिं अभियान पर निकले थे 550 जवान

सुकमा के मिनपा में सीआरपीएफ, एसटीएफ और डीआरजी के करीब 550 जवान सर्चिंग के लिए निकले थे। जवानों को नक्सलियों के छत्तीसगढ़ के सक्रिय टॉप लीडर हिड़मा, नागेश और अन्य द्वारा कैंप लगाने का इनपुट मिला था। जवान सर्चिंग से लौट रहे थे। इसी दौरान नक्सलियों ने एंबुश लगाकर जवानों को फंसा लिया था। जवानों और नक्सलियों के बीच करीब साढ़े 3 घंटे तक मुठभेड़ चली। इसके बाद जवान अलग-अलग समूह में कैंप वापस लौटे। इनमें से 17 जवान लापता थे। रविवार सुबह से सीआरपीएफ और सुरक्षाबल के दूसरे जवान सर्चिंग के लिए निकले थे। इसी दौरान लापता जवानों की बॉडी रिकवर की गई।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER