केरल / पांच सेकेंड में 19 मंजिला बिल्डिंग धड़ाम, नजर आया सिर्फ धुंआ, धूल और मिट्टी, वीडियो वायरल

Jansatta : Jan 11, 2020, 03:16 PM
कोच्चि | केरल के कोच्चि में शनिवार सुबह अवैध Maradu Flats टावर ढहाए गए। नियंत्रित विस्फोट के जरिए इन्हें ध्वस्त किया गया। देखते ही देखते करीब पांच सेकेंड में ये 19 मंजिला टावर धड़ाम हो गए। और, इस दौरान आस-पास सिर्फ धुंआ, धूल-मिट्टी और मलबा ही नजर आया, जबकि इमारत गिरने के दौरान जोर से आवाज भी आई थी।

समाचार एजेंसी ANI ने घटना से जुड़ा वी़डियो शेयर किया। साथ ही बताया कि केरल स्थित मराडु में एच2ओ होली फेथ अपार्टमेंट को गिरा दिया गया है। इसी बीच, कोच्चि में भी Alfa Serene Complex के साथ मराडु में भी दो अपार्टमेंट्स जमींदोज कर दिए गए। ये अवैध इमारतें सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ढहाई गई हैं। दरअसल, कोर्ट ने कोच्चि के मराडु नगरपालिका में बनी चार इमारतों को गिराने का आदेश दिया था, जिसे आज लागू किया गया।

समाचार एजेंसी PTI-Bhasha के अनुसार, पहले अवैध परिसर ‘‘होली फेथ एच 20’’ को सुबह 11.18 बजे ढहाया गया। इसके कुछ ही मिनट बाद अल्फा सेरेने अपार्टमेंट के टावर ध्वस्त किए गए। इनके गिराए जाने से वहां चारों तरफ धूल भर गई। हजारों लोग इमारत ढहाये जाने के वक्त वहां मौजूद थे और इस पूरे घटनाक्रम को देखा।

कोच्चि में समुद्र किनारे बने दो अवैध अपार्टमेंट परिसरों को गिराने से पहले शनिवार को सुबह खाली कराया गया था। अधिकारियों के हवाले से एजेंसी ने आगे बताया कि एर्नाकुलम जिला कलेक्टर ने क्षेत्र में स्थित दो रिहायशी परिसरों में निषेधाज्ञा लगा दी, जो सुबह आठ बजे से प्रभावी हुई।

उनके मुताबिक, 200 मीटर के दायरे में रहने वाले लोगों की निकासी कार्य पूरा हो गया है और परिसर के आसपास की सड़कों पर यातायात को विनियमित किया गया है।

दरअसल, शीर्ष अदालत के आदेशानुसार तटीय नियमन क्षेत्र (सीआरजेड) मानदंडों का उल्लंघन कर बनाए गए दोनों अपार्टमेंटों को शनिवार सुबह गिराया गया, जबकि बाकी अपार्टमेंट रविवार को गिराए जाएंगे।

कुल 343 फ्लैटों वाले परिसरों को विस्फोट कर गिराया जाएगा और इसके लिए बुधवार को ही अपार्टमेंटों में विस्फोटक ले जाने का काम पूरा कर लिया गया था। उन्होंने कहा कि आसपास इमारतों को कोई नुकसान पहुंचाए बिना अपार्टमेंट गिराने का काम पूरा किया जाएगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER