छत्तीसगढ़ / 9 साल की एक बच्ची ने तंबाकू-गुटखा खाने से मना करने पर फांसी लगाकर जान दे दी

Zoom News : Mar 21, 2021, 01:12 PM
छत्तीसगढ़ में, विभिन्न जिलों में तंबाकू मुक्ति के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच, सर्गुजा जिले से एक चौंकाने वाली खबर आई है। प्रशासन के अभियान से अनजान 9 साल की लड़की ने तंबाकू-गुटखा खाने से इनकार करने पर खुद को फांसी लगा ली। लड़की को दुख हुआ कि उसकी दादी ने उसे तंबाकू या गुटखा खाने से मना किया था। दादी की सलाह लड़की को नागवार गुज़री और उसने घर के पीछे बांस के झुंड में दुपट्टे से फंदा लगाकर अपनी जान दे दी। एक लड़की के परिजन आत्मघाती कदम उठाने से कतराते हैं, जबकि पुलिस और स्थानीय लोग हैरान हैं।

1 अप्रैल से सर्गुजा को तंबाकू मुक्त जिला बनाने के लिए एक अभियान चल रहा है। कलेक्टर और स्वास्थ्य विभाग तंबाकू सेवन के खतरों के बारे में लोगों को आगाह करने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चला रहे हैं, लेकिन इस अभियान का असर ग्रामीण क्षेत्रों में दिखाई नहीं दे रहा है। संभवत: इसी वजह से सरगुजा के सीतापुर थाना क्षेत्र के बिठुआ गांव में एक 9 साल की बच्ची ने दादी की सलाह को मान लिया।

सीतापुर पुलिस स्टेशन के प्रभारी, रूपेश नारंग ने कहा कि बिठुआ ग्राम पंचायत में एक 9 साल की लड़की ने घर के पीछे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मामले की जानकारी के बाद जब पुलिस पहुंची, तो वे इस घटना का कारण जानकर हैरान रह गईं। पुलिस ने तुरंत लड़की के शव को कब्जे में लिया और पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। बाद में उसकी दादी को बुलाया गया, जिसने थाने में बयान दिया कि उसकी 9 वर्षीय पोती तम्बाकू, गुटखा आदि का सेवन करती थी। अतीत में, दादी ने अपनी पोती को तंबाकू-गुटखा न खाने की सलाह दी थी। इसके कारण उसने फांसी लगा ली।

लड़की की दादी के बयान के आधार पर, पुलिस ने सही तरीके से स्थापित किया है और मामले की जांच शुरू कर दी है। सीतापुर के थाना प्रभारी रूपेश नारंग ने कहा कि लड़की के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए सीतापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेज दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER