मध्य प्रदेश / अच्छी बारिश के लिए अजब-गजब टोटका, जिंदा आदमी की निकाली गई शवयात्रा

Zoom News : Jun 27, 2021, 07:16 AM
MP: एक तरफ जहां मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है, तो वहीं कुछ जिले ऐसे हैं, जहां अब तक सामान्य से बेहद कम बारिश रिकॉर्ड हुई है। ऐसे में यहां के लोग अच्छी बारिश के लिए टोने-टोटके का सहारा ले रहे हैं। धार जिले के सरदारपुर में बारिश न होने की वजह से आम आदमी के साथ-साथ किसान भी बेहद परेशान हैं। ऐसे में सरदारपुर के लोगों ने इंद्रदेव को मनाने के लिए एक जीवित शख्स की शव यात्रा निकाली। गांव के लोगों ने मुकेश भाबर नाम के शख्स को अर्थी पर लिटाया और पूरे इलाके में उसकी शवयात्रा लेकर घूमे।

इस शवयात्रा में स्थानीय लोग भी शामिल हुए। शवयात्रा में ढोल-नगाड़ों के साथ चल रहे लोगों ने अच्छी बारिश की कामना की। स्थानीय लोगों के मुताबिक पिछले सालों में भी जब-जब बारिश नहीं हुई, तब यही टोटका आजमाया गया।

स्थानीय लोगों का मानना है कि इस टोटके को आजमाने के बाद बाद अच्छी बारिश हुई थी। इस बार कम बारिश होने की वजह से पीने के पानी की कमी हो गई है। साथ ही इलाके में फसलों के लिए पानी कम हो गया है, इसलिए बारिश बेहद जरूरी है।


इन जिलों में है बारिश का इंतजार

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में 1 जून से 25 जून तक सामान्य से 79 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है लेकिन धार, अलीराजपुर, बड़वानी और खरगोन में अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार है। अगर इन जगहों पर बारिश नहीं हुई तो किसानों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER