क्रिकेट / एयरपोर्ट पर पहली नजर में ही दिल दे बैठीं थीं अंजलि, छह साल छोटे सचिन से ऐसे हुईं थीं आंखें चार

AMAR UJALA : Feb 13, 2020, 12:59 PM
किक्रेट: फरवरी को मोहब्बत का महीना कहा जाता है और यह शुरू हो चुका है। कहते हैं कि प्यार करने की कोई उम्र नहीं होती, ये तो वो एहसास है, जिसमें दो दिल साथ-साथ हो और इसके लिए न वक्त, न कोई खास दिन और न किसी खास मौके की तलाश होती है, लेकिन वैलेंटाइन डे को इजहार-ए-इश्क के लिए खास बताया गया है। 

इस कड़ी में हम क्रिकेट जगत के उन सितारों की बात करेंगे, जिनकी मोहब्बत की कहानी किसी रोमांचक मुकाबले से कम नहीं।

सचिन तेंदुलकर 90 के दशक की शुरुआत में क्रिकेट जगत में तेजी से अपनी पहचान बना रहे थे और टीम इंडिया की नई 'रन मशीन' भी बन चुके थे। मीडिया उन्हें मास्टर-ब्लास्टर का नाम भी दे चुकी थी और घुंघराले बालों वाला यह सितारा हर किसी के दिल में अपनी जगह बना चुका था, खासकर युवा महिला प्रशंसकों के बीच।

रन बनाने की धुन पर सवार क्रिकेट के इस अनमोल सितारे के पास ढेरों लड़कियों के साथ रोमांस करने की मानो फुर्सत ही नहीं थी और हजारों हसीनाओं का नाजुक दिल तोड़ते हुए, उन्होंने 24 मई 1995 को महज 22 साल की उम्र में अपने से 6 साल बड़ी शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अंजलि से शादी कर ली। अचानक हुई इस शादी ने हजारों हसीन दिलों को एक ही झटके में तोड़ दिया।

मैदान पर बल्ले से बोलने वाले मास्टर-ब्लास्टर और अंजलि की लव स्टोरी भी कम दिलचस्प नहीं। दोनों की पहली मुलाकात शादी से करीब 5 साल पहले हुई थी। 1990 में मुंबई एयरपोर्ट पर जब सचिन इंग्लैंड का दौरा करके स्वदेश लौट रहे थे तो अंजलि भी वहीं पर थीं और वहीं उनकी मुलाकात हो गई।

जब पहली बार अंजलि ने सचिन को एयरपोर्ट पर देखा तो वो उन्हें बेहद क्यूट लगे। जिसके बाद अंजलि ऑटोग्राफ के लिए मास्टर-ब्लास्टर के पीछे तक भागी। सचिन से मिलने के लिए अंजलि ने कई पापड़ बेले। यहां तक की झूठी पत्रकार बनकर सचिन के घर तक पहुंच गईं।

इस पहली मुलाकात के बाद दोनों ने करीब पांच साल तक रोमांस किया, लेकिन खास बात यह रही कि किसी को भी इसकी खबर तक नहीं लगी। दोनों ने अपने रिश्तों का खुलासा किया 1994 में, जब उन्होंने न्यूजीलैंड में सगाई की।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा सचिन और अंजलि ने पांच साल तक रोमांस किया, लेकिन इस दौरान उन्होंने आपस में एक साथ कोई फिल्म नहीं देखी। शादी से पहले दोनों ने एक साथ पहली फिल्म देखी जिसका नाम था 'रोजा'।

इसके कुछ महीने बाद अगले साल 1995 में दोनों ने विवाह भी कर लिया। उस समय देश में मीडिया का ज्यादा प्रभाव नहीं था इसलिए उन्हें रोमांस करने में ज्यादा दिक्कत नहीं आई और चुपचाप रोमांस में लगे रहे।

शादी के बाद भी करीब 18 साल तक महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का करियर चला और काफी रन भी बनाए। वह जब भी क्रिकेट खेलने जाते थे तो अंजलि स्टेडियम में कम ही नजर आती थीं, लेकिन उनके संन्यास लेने के बाद वह काफी समय सचिन के साथ रहती हैं और हर काम में उनका साथ बंटाती हैं।

इसके अलावा एक बात और, अंजलि उनकी इस कदर दीवानी हैं कि वह जब भी बल्लेबाजी करने क्रीज पर जाते थे तो इस दौरान वह न कुछ खाती थीं, न फोन उठाती थीं और न ही कहीं हिलती-डुलती थीं।

अंजलि एक गुजराती उद्योगपति आनंद मेहता और ब्रिटिश सामाजिक कार्यकर्ता अनाबेल मेहता की पुत्री हैं। तेंदुलकर के ससुर आनंद 7 बार नेशनल ब्रिज चैंपियन रहे हैं।

तेंदुलकर दंपति के 2 बच्चे हैं सारा और अर्जुन। सारा का जन्म 12 अक्तूबर, 1997 को हुआ जबकि क्रिकेटर बनने की चाह रखने वाले अर्जुन ने सचिन के घर कदम रखा 24 सितंबर, 1999 को।

इस पहली मुलाकात के बाद दोनों ने करीब पांच साल तक रोमांस किया, लेकिन खास बात यह रही कि किसी को भी इसकी खबर तक नहीं लगी। दोनों ने अपने रिश्तों का खुलासा किया 1994 में, जब उन्होंने न्यूजीलैंड में सगाई की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER