IND vs AUS / पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने 327 रन बनाए- हेड 146 रन पर और स्मिथ 95 पर नाबाद

Zoom News : Jun 07, 2023, 10:54 PM
IND vs AUS: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल का पहला दिन ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा है। द ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने स्टंप्स तक तीन विकेट पर 327 रन बना डाले हैं। ट्रेविस हेड 146 और स्टीव स्मिथ 95 रन पर नाबाद लौटे हैं। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 251 रन जोड़े। हेड करियर का 5वां शतक जमाया। वे WTC फाइनल में शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बने। स्टीव स्मिथ 38वीं फिफ्टी बनाकर नाबाद हैं। मार्नस लाबुशेन 26 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर दिया। उनसे पहले डेविड वार्नर 43 रन और उस्मान ख्वाजा जीरो पर आउट हुए। वार्नर को शार्दूल और ख्वाजा को सिराज ने आउट किया।

मैच की शुरुआत में दोनों टीमों के खिलाड़ी बालासोर रेल हादसे में मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए बांह पर काली पट्‌टी बांधकर उतरे।

पहली पारी में ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट...

पहला: सिराज ने वॉबल सीम बॉल डाली। इस बॉल को ख्वाजा समझ नहीं पाए और बॉल बल्ले का बाहरी किनारा चूमते हुए विकेटकीपर केएस भरत के दस्तानों में चली गई। सिराज ने चौथे ओवर की तीसरी बॉल पर ख्वाजा को पवेलियन की राह दिखाई।

दूसरा: 22वें ओवर की चौथी बॉल पर शार्दूल ठाकुर ने डेविड वार्नर को आउट किया। ठाकुर ने शॉर्ट पिच लेंथ की बाउंसर बॉल फेंकी, जो वार्नर के लेग स्टंप की ओर जा रही थी। वार्नर ने पुल किया, लेकिन बॉल बैट का किनारा लेकर पीछे की ओर चली गई। विकेटकीपर भरत ने अपने दाहिने ओर डाइव लगाकर कैच पकड़ लिया।

तीसरा: 25वें ओवर की पहली बॉल पर मोहम्मद शमी ने मार्नस लाबुशेन को बोल्ड कर दिया। शमी की इनस्विंग बॉल को लाबुशेन समझ नहीं सके और बॉल ने ऑफ स्टंप उड़ाते हुए गिल्लियां बिखेर दीं।

स्मिथ-हेड में डबल सेंचुरी पार्टनरशिप

76 रन पर तीसरा विकेट गंवाने के बाद ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया की पारी संभाली। दोनों चौथे विकेट के लिए 200 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप पार कर चुके हैं। हेड सेंचुरी और स्मिथ फिफ्टी पूरी कर चुके हैं।

वार्नर-लाबुशेन में फिफ्टी पार्टनरशिप

चौथे ही ओवर में पहला विकेट गंवाने के बाद डेविड वार्नर और मार्नस लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलिया की पारी संभाली। वॉर्नर ने उमेश यादव के एक ओवर में 4 चौके लगाए, दोनों के बीच 108 गेंद पर 69 रन की साझेदारी हुई। वार्नर 43 रन बनाकर शार्दूल का शिकार हुए और ये पार्टनरशिप टूटी।

दूसरा: हेड-स्मिथ की साझेदारी से कंगारुओं की वापसी

दिन का दूसरा सेशन ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम रहा। इस सत्र में टीम ने एक विकेट खोकर 97 रन बनाए। सत्र की शुरुआत में ही लाबुशेन का विकेट गंवाने के बाद स्टीव स्मिथ ने ट्रेविड हेड के साथ 164 बॉल पर 94 रन की नाबाद साझेदारी की।

पहला: भारतीय पेसर्स का दबदबा रहा

पहले दिन के पहले सेशन में भारतीय गेंदबाजों का दबदबा रहा। कंगारू टीम ने 73 रन बनाने में 2 विकेट गंवा दिए हैं। ग्रीन ट्रैक पर शमी-सिराज की जोड़ी ने स्विंग से अपना जलवा दिखाया और चौथे ओवर की चौथी बॉल पर टीम को पहली सफलता मिल गई। यहां सिराज ने ख्वाजा को पवेलियन भेजा। 2 रन के स्कोर पर पहला विकेट गंवाने के बाद वार्नर-लाबुशेन के बीच 69 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को शार्दूल ठाकुर ने तोड़ा।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन लायन, मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER