क्रिकेट / विराट की जगह रोहित शर्मा को वनडे कप्तान बनाने की योजना बना रहा बीसीसीआई: रिपोर्ट्स

Zoom News : Dec 06, 2021, 11:17 AM
नई दिल्ली: विराट कोहली ने हाल ही भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी है. जिसके बाद रोहित शर्मा को नया कप्तान नियुक्त किया गया. हालांकि अब बीसीसीआई भारत की वनडे टीम को भी एक नया कप्तान देने का प्लान बना रहा है. दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद इस बात पर फैसला ले लिया जाएगा. इसी बीच बीसीसीआई ने उस खिलाड़ी के नाम का खुलासा भी कर दिया है जो आने वाले समय में भारत का नया वनडे कप्तान बन सकता है. 

ये खिलाड़ी बनेगा नया वनडे कप्तान 

भारत को दक्षिण अफ्रीका में तीन वनडे मैच खेलने हैं और अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या देश को सफेद गेंद (सीमित ओवर) फॉर्मेट में दो कप्तानों की जरूरत है, जो टीम में विचारों के टकराव का कारण बन सकता है. रोहित शर्मा पहले से ही टी20 टीम के कप्तान हैं और 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को देखते हुए बीसीसीआई के गलियारों में सीमित ओवरों के फॉर्मेट में एक कप्तान रखने की चर्चा हो रही है.

विराट को कप्तानी से हटाने की प्लानिंग

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘विराट का वनडे कप्तान बरकरार रहना फिलहाल मुश्किल लग रहा है. इस साल बहुत कम मैच है इसलिए वनडे का ज्यादा महत्व नहीं है. ऐसे में इस बारे में फैसले को लेने में देरी हो सकती है.’ उन्होंने कहा, ‘इसके विरोध में हालांकि तर्क यह है कि आप एक तरह के दो फॉर्मेट के लिए अलग-अलग कप्तान रखेंगे तो विचारों का टकराव होगा. ऐसे में इस फैसले से जुड़े अधिकांश लोगों को लगता है कि रोहित को यह जिम्मेदारी सौंप देनी चाहिए ताकि उन्हें 2023 से पहले टीम तैयार करने के लिए जरूरी समय मिल सके.’

टेस्ट टीम के उपकप्तान बनेंगे रोहित

टेस्ट टीम में रहाणे और पुजारा की जगह बनी रहेगी लेकिन इस प्रारूप में रोहित को उप-कप्तान बनाया जा सकता है. खराब लय में चल रहे रहाणे के लिए हालांकि अंतिम 11 में जगह बनाना मुश्किल होगा. श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल के शानदार लय में होने के साथ सूर्यकुमार यादव और हनुमा विहारी जैसे मध्यक्रम के विकल्प के होते हुए अनुभवी रहाणे के लिए अंतिम 11 में जगह हासिल करना आसान नहीं होगा.

इस अधिकारी ने कहा, ‘जाहिर है, वह दक्षिण अफ्रीका जा रहे है (अगर वह चोटिल नहीं हुए तो).  इस बात की हालांकि अधिक संभावना है कि वह अंतिम 11 में जगह नहीं बना पाए, ऐसे में वह उपकप्तान कैसे रहेंगे.  अगर रहाणे को उप-कप्तानी से हटा दिया जाता है, तो रोहित इसकी पहली पसंद होंगे. वह ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में उप-कप्तान थे.’ भारत ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए प्रियांक पंचाल और अभिमन्यु ईश्वरन के नाम पर चयनकर्ता चर्चा करेंगे. ये खिलाड़ी अनुभवी चेतेश्वर पुजारा का विकल्प मुहैया कराएंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER