Madhya Pradesh Elections / बीजेपी ने MP में जारी की 92 उम्मीदवारों की सूची- देखिए किसे-किसे मिला टिकट

Zoom News : Oct 21, 2023, 05:48 PM
Madhya Pradesh Elections: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में कुल 92 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. इसी के साथ अब तक कुल 228 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हो गया है. लिस्ट में यशोधरा राजे सिंधिया की सीट शिवपुरी से देवेंद्र जैन को टिकट दिया गया है. मध्य प्रदेश में देवेंद्र जैन की गिनती पार्टी के बड़े नेताओं में होती है.

यशोधरा राजे ने पहले ही विधानसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था. बीजेपी ने इस बार की लिस्ट में किसी भी केंद्रीय मंत्री को मैदान में नहीं उतारा है. सूत्रों के मुताबिक शनिवार को हुई बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में दो सीटों पर संशय बरकरार था इसलिए 92 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है.

पांचवीं सूची में शिवराज सरकार के पांच मंत्रियों को भी टिकट दिया गया है. इन मंत्रियों में महेंद्र सिंह सिसोदिया, इंदर सिंह परमार, उषा ठाकुर, ब्रजेंद्र सिंह यादव, सुरेश धाकड़ का नाम शामिल है. मध्य प्रदेश में महेंद्र सिंह सिसोदिया की गिनती केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिंया के समर्थकों में होती है. महेंद्र सिंह भी कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए थे.


वहीं, इंदौर-3 सीट से कैलाश विजयवर्गीय के मौजूदा विधायक बेटे आकाश का टिकट काट दिया गया है. बीजेपी ने इस सीट से राकेश गोलू शुक्ला को मैदान में उतारा है. यशोधरा राजे सिंधिया को छोड़ दें तो लिस्ट में शिवराज सरकार के दो मंत्री ओपीएस भदौरिया और गौरीशंकर बिसेन का नाम शामिल नहीं है. बिसेन की जगह उनकी बेटी मौसम बिसेन को टिकट दिया गया है. बीजेपी की ओर से जारी इस सूची में कुल 12 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है.

कैलाश विजयवर्गीय के बेटे का टिकट कटा, यशोधरा राजे की जगह शिवपुरी से लड़ेंगे देवेंद्र जैन 

बीजेपी ने मध्य प्रदेश के लिए ये पांचवी लिस्ट जारी की है। वरिष्ठ बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश का टिकट काट दिया गया है। इंदौर-3 से आकाश की जगह राकेश शुक्ला को टिकट दिया गया है। वहीं शिवपुरी से यशोधरा राजे की जगह देवेंद्र जैन चुनाव लड़ेंगे। दमोह से जयंत मलैया को टिकट दिया गया है। धर्मेंद्र सिंह लोधी को जबेरा से उम्मीदवार बनाया गया है। 

भिंड से नरेंद्र सिंह कुशवाहा, ग्वालियर दक्षिण से नारायण सिंह कुशवाहा, टीकमगढ़ से राकेश गिरि, पवई से प्रहलाद लोधी, जबलपुर उत्तर से अभिलाष पांडे, खंडवा से कंचन मुकेश तन्वे, पंधाना से छाया मोरे, नेपानगर से मंजू राजेंद्र दादू, बुरहानपुर से अर्चना चिटनिस, धार से नीना विक्रम वर्मा अंबेडकरनगर महु से उषा ठाकुर को टिकट मिला है।

राजस्थान चुनाव के लिए भी बीजेपी ने आज जारी की दूसरी सूची

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भी भारतीय जनता पार्टी ने आज अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है। बीजेपी की दूसरी सूची में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे समेत 83 नेताओं के नाम शामिल हैं। राजे को झालरापाटन से चुनाव में उतारा गया है। वहीं पार्टी आलाकमान ने इस बार नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ की सीट बदल दी है। उन्हें चूरू की बजाय इस बार तारानगर से टिकट दी गई है। वहीं जयपुर की विद्याधर नगर सीट से विधायक नरपत सिंह राजवी को अब चित्तौड़गढ़ से टिकट दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER