देश / वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए केंद्र ने की टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 14567 की शुरुआत

Zoom News : Oct 02, 2021, 04:38 PM
National Helpline number for Senior Citizen: देश में सीनियर सिटीजन की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार ने देश की पहली ऑल इंडिया टोल-फ्री हेल्पलाइन 14567 जारी की गई है. इसका नाम 'एल्डर लाइन' रखा गया है. बता दें कि इस हेल्पलाइन के जरिए वरिष्ठ नागरिक अब अपनी पेंशन से संबंधित जानकारी और कानूनी मामलों पर जानकारी ले सकेंगे. इसके साथ ही वह घर में होने वाले दुर्व्यवहार के मामलों में भी मदद ले सकेंगे. यह बेसहारा बुजुर्गों के लिए भी एक मदद का साधन बनेगा.

इस हेल्पलाइन के जरिए सरकार का मकसद है कि वह सभी सीनियर सिटीजन की मदद कर सकें और उनके मन की चिंताएं दूर कर सके. इसके साथ ही उनके जीवन से जुड़ी हर छोटी-मोटी परेशानी का भी हल हो सके.

टाटा ट्रस्ट ने शुरू की थी हेल्पलाइन

आपको बता दें कि देश में इस हेल्पलाइन की शुरुआत सबसे पहले टाटा ट्रस्ट द्वारा किया गया है. यह साल 2017 में तेलंगाना सरकार की मदद से शुरू किया गया है. इसमें हैदराबाद की विजयवाहिनी चैरिटेबल फाउंडेशन ने भी अपना सहयोग दिया है. इस हेल्पलाइन की तेलंगाना में सफलता को देखते हुए अब इसे देश के 17 राज्यों में शुरू किया जा रहा है. पिछले 4 महीनों में इस हेल्पलाइन पर 2 लाख से ज्यादा कॉल मिले हैं और 30,000 से ज्यादा सीनियर सिटीजन की मदद की गई है. इसमें 23 प्रतिशत लोगों की शिकायत पेंशन से संबंधित रही हैं.

आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में  2050 तक बुजुर्गों की आबादी 20 प्रतिशत तक हो जाएगी. इस आयु वर्ग के लोगों में कई तरह की परेशानियां देखी गई है. इसमें शारीरिक परेशानी से लेकर मानसिक, भावनात्मक और कानूनी परेशानियां शामिल है. इस हेल्पलाइन के जरिए कोरोना महामारी के इस दौर में सीनियर सिटीजन बेहतर मदद देने का लक्ष्य रखा गया है.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER