MI vs CSK / इस IPL में चेन्नई की दूसरी जीत- मुंबई को आसानी से 7 विकेट से हराया

Zoom News : Apr 08, 2023, 10:57 PM
MI vs CSK: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन के पहले एल-क्लासिको में चेन्नई सुपर किंग्स को जीत मिली है। टीम ने लीग के 1000वें मैच में मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से हराया। रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में 3 विकेट लिए, वहीं अजिंक्य रहाणे ने 19 बॉल में फिफ्टी जमाई। दोनों ही CSK की जीत के हीरो रहे।

वानखेड़े स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी मुंबई ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 157 रन बनाए। जवाब में चेन्नई ने 3 विकेट के नुकसान पर 18.1 ओवर में टारगेट हासिल कर लिया। CSK के शिवम दुबे 28 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कुमार कार्तिकेय ने बोल्ड कर दिया। उनसे पहले अजिंक्य रहाणे 61 और डेवोन कॉन्वे शून्य बनाकर आउट हुए। मुंबई से पीयूष चावला और जेसन बेहरनडॉर्फ को भी एक-एक विकेट मिला।

आज डबल हेडर-डे था और दिन का पहला मुकाबला राजस्थान और दिल्ली के बीच गुवाहाटी में खेला गया, जिसे राजस्थान ने 57 रन से जीता।

ऐसे गिरे चेन्नई के विकेट...

पहला: पहले ओवर की चौथी बॉल पर बेहरनडॉर्फ ने डेवेन कॉन्वे को बोल्ड कर दिया।

दूसरा : आठवें ओवर की छठी बॉल पर पीयूष चावला ने सूर्यकुमार के हाथों कैच कराया।

तीसरा : 15वें ओवर की तीसरी बॉल पर कुमार कार्तिकेय ने शिवम दुबे को बोल्ड कर दिया।

IPL 2023 की फास्टेस्ट फिफ्टी रहाणे के नाम

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए डेब्यू कर रहे अजिंक्य रहाणे मुंबई के खिलाफ नंबर-3 पर बैटिंग करने उतरे। उन्होंने इस मौके को भुनाया और महज 19 बॉल में फिफ्टी पूरी कर ली। यह इस IPL सीजन की फास्टेस्ट फिफ्टी है। उन्होंने कोलकाता के शार्दूल ठाकुर और राजस्थान के जोस बटलर का रिकॉर्ड तोड़ा। दोनों ने 20 बॉल में अर्धशतक जड़ा था।

रहाणे-गायकवाड की अर्धशतकीय साझेदारी

रहाणे ने गायकवाड के साथ दूसरे विकेट के लिए 44 बॉल पर 82 रन की साझेदारी की। यहां रहाणे आउट हुए। उन्हें पीयूष चावला ने आउट किया।

पावरप्ले में ताबड़तोड़ शुरुआत

158 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी चेन्नई को पहले ही ओवर में डेवोन कॉन्वे के रूप में झटका लगा। वह खाता खोले बगैर जेसन बेहरनडॉर्फ की गेंद पर बोल्ड हो गए। उनके बाद आए अजिंक्य रहाणे ने पावरप्ले में ही फिफ्टी पूरी कर ली। उन्होंने ऋतुराज गायकवाड के साथ 6 ओवर में टीम का स्कोर 68 रन तक पहुंचा दिया।

स्पिनर्स ने मुंबई को 157 रन पर रोका, जडेजा को तीन विकेट

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 157 रन बनाए।

ओपनर इशान किशन ने 21 गेंद पर 32 रनों की संघर्षपूर्ण पारी खेली, जबकि टिम डेविड ने 22 बॉल पर 31 रन बनाए। तिलक वर्मा ने 22 रन का योगदान दिया। शेष बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर सके।

चेन्नई के लिए रवींद्र जडेजा ने तीन विकेट लिए। मिचेल सैंटनर और तुषार देशपांडे को 2-2 विकेट सफलताएं मिलीं।

स्पिनर्स ने 12 रन देकर 4 विकेट लिए

पावरप्ले में एक विकेट पर 61 रन बनाने के बाद चेन्नई के स्पिनर्स ने मुंबई के बैटर्स को बांध दिया। 7वें और 9वें ओवर में जडेजा ने 2 विकेट लिए। उन्होंने ग्रीन और किशन को आउट किया। वहीं 8वें और 10वें ओवर में मिचेल सैंटनर ने सूर्यकुमार यादव और अरशद खान को पवेलियन भेजा। दोनों ने 12 रन देने में ही 4 विकेट ले लिए।

पावरप्ले में आक्रामक शुरुआत

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी मुंबई इंडियंस को रोहित शर्मा और इशान किशन ने आक्रामक शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विके के लिए 38 रन जोड़े। रोहित के आउट होने के बाद इशान ने कैमरून ग्रीन के साथ पारी आगे बढ़ाई। 6 ओवर खत्म होने के बाद टीम ने 61 रन बनाए।

ऐसे गिरे मुंबई के विकेट...

पहला : चौथे ओवर की आखिरी बॉल तुषार देशपांडे ने गुड लेंथ पर आउट स्विंगिंग फेंकी। रोहित शर्मा इस पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 13 बॉल पर 21 रन बनाए।

दूसरा : 7वें ओवर की चौथी बॉल रवींद्र जडेजा ने मिडिल स्टंप पर शॉर्ट लेंथ फेंकी। इशान किशन ने लॉन्ग ऑन पर ड्वेन प्रीटोरियस को कैच दे दिया। उन्होंने 21 बॉल पर 32 रन बनाए।

तीसरा: 8वें ओवर की दूसरी बॉल मिचेल सैंटनर ने लेग स्टंप पर फुलर लेंथ फेंकी। अंपायर ने इसे वाइड बॉल दिया, लेकिन धोनी ने रिव्यू लिया। रिव्यू में सूर्या कैच आउट नजर आए। सूर्या ने 2 बॉल पर एक रन बनाया।

चौथा: 9वें ओवर की दूसरी बॉल पर रवींद्र जडेजा ने ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। कैमरून ग्रीन आगे निकलकर बड़ा शॉट खेलने गए, लेकिन सामने की ओर जडेजा को ही कैच दे बैठे। उन्होंने 11 बॉल पर 12 रन बनाए।

पांचवां: 10वें ओवर की पहली बॉल मिचेल सैंटनर ने गुड लेंथ पर फेंकी। अरशद खान इस पर LBW हो गए। उन्होंने 4 गेंद पर 2 रन बनाए।

छठा : 13वें ओवर की आखिरी बॉल पर जडेजा ने तिलक वर्मा को LBW कर दिया।

सातवां : 16वें ओवर की आखिरी बॉल पर सिसांडा मगाला ने ट्रिस्टन स्टब्स को गायकवाड के हाथों लॉन्ग ऑफ बाउंड्री पर कैच कराया।

देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, ऋतुराज गायकवाड, अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, ड्वेन प्रीटोरियस, मिचेल सैंटनर, दीपक चाहर, तुषार देशपांडे और सिसांडा मगाला।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: प्रशांत सोलंकी, राजवर्धन हंगरगेकर, अंबाती रायडु, सिमरजीत सिंह।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ट्रिस्टन स्टब्स, टिम डेविड, जेसन बेहरनडॉर्फ, अरशद खान, ऋतिक शौकीन और पीयूष चावला।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: विष्णु विनोद, शम्स मुलानी, संदीप वॉरियर।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER