दुनिया / Facebook ने इस भारतीय कंपनी के खिलाफ दर्ज कराया मुकदमा, करोड़ों का हो सकता है जुर्माना

Zee News : Jun 10, 2020, 10:48 AM
नई दिल्ली: सोशल साइट फेसबुक ने भारत के एक कंपनी के खिलाफ कोर्ट में मामला दर्ज कराया है। कंपनी के आरोप है कि मुंबई स्थित इस कंपनी ने Facebook के नाम का इस्तेमाल किया है जो धोखाधड़ी से जुड़ा मामला लगता है। कंपनी पर 12 ऐसे डोमेन नेम इस्तेमाल करने का आरोप है।

क्या है मामला?

फेसबुक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मुंबई की एक कंपनी के खिलाफ वर्जिनिया के एक कोर्ट में एक मुकदमा दर्ज कराया गया है। मुंबई की कंपनी कोम्पसिस डोमेन सोल्युशन प्राइवेट लिमिटेड ने फेसबुक के नाम से मिलते जुलते 12 डोमेन तैयार कर दिए हैं। शिकायत में कहा गया है कि ये भारतीय कंपनी Facebook के नाम पर धोखाधड़ी और धांधली कर सकती है। 

मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि इस भारतीय कंपनी ने फेसबुक से मिलते जुलते नाम से डोमेन नेम रजिस्टर करवाएं हैं। इनमें facebook-verify-inc।com, instagramhjack।com और videocall-whatsapp।com जैसी साइटें हैं। इनको देखकर लगता है कि ये साइटें लोगों से धांधली या फ्रॉड करने के लिए ही तैयार किए गए हैं।

बताते चलें कि फेसबुक इंटरनेट में अपने नाम से जुड़े तमाम साइटों और डोमेन की जांच करता रहता है। इसी साल मार्च में कंपनी ने एरीजोना की एक कंपनी के खिलाफ भी मुकदमा किया था। इस लोकल कंपनी ने भी फेसबुक से मिलती जुलती साइट तैयार की थी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER