देश / इस दिन से टोल प्लाजा पर फास्टैग होगा अनिवार्य, ऐसे मिलेगा

Zoom News : Nov 15, 2020, 07:06 AM
नई दिल्ली। भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है। जिसमें 1 जनवरी से सभी चार पहिया वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है। पूरे देश में सरकार फास्टैग के माध्यम से टोल प्लाजा से 100 प्रतिशत भुगतान प्राप्त करना चाहती है और टोल प्लाजा पर नकदी लेनदेन को पूरी तरह से समाप्त कर देती है। आपको बता दें कि फिलहाल देश के 80 प्रतिशत टोल प्लाजा में फास्टैग की सुविधा है। जिसे सरकार दिसंबर के अंत तक 100 प्रतिशत करना चाहती है। ऐसी स्थिति में, यदि आप अपने वाहन पर फास्टैग स्थापित नहीं करते हैं, तो आपको राजमार्ग पर असुविधा हो सकती है। आइए जानते हैं कि फास्टैग कैसे काम करता है और आप इसे अपने वाहन पर कैसे स्थापित कर सकते हैं ...।

फास्टैग कैसे काम करता है? - आपको बता दें कि फास्टैग सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और NHAI की एक पहल है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह तकनीक है। एक रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग है, जो वाहनों के फ्रंट ग्लास पर लगाया जाता है। ताकि टोल प्लाजा से गुजरने पर वहां स्थापित सेंसर इसे पढ़ सके। जब फास्टैग की उपस्थिति वाला वाहन टोल प्लाजा से गुजरता है, तो टोल टैक्स स्वचालित रूप से फास्टैग से जुड़े प्रीपेड या बचत खाते से काट लिया जाता है।

कैसे पाएं फास्टैग? - नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक, फाॅस्टाग ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और पेटीएम पर उपलब्ध है। इसके अलावा आप फास्टैग को बैंकों और पेट्रोल पंपों से भी खरीद सकते हैं। बैंक से फास्टैग खरीदते समय, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप उस बैंक से फास्टैग खरीदें, जहां आपका खाता है।

फास्टैग आपको कितना मिलेगा? - नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक, आप किसी भी बैंक से 200 रुपये में फास्टैग खरीद सकते हैं। वहीं, आप फास्टैग को कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज कर सकते हैं। सरकार ने बैंक और पेमेंट वॉलेट को रिचार्ज पर अपनी ओर से कुछ अतिरिक्त शुल्क लगाने की अनुमति दी है।

फास्टैग के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं? - फास्टैग खरीदने के लिए, आपको ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी और अपने वाहन के पंजीकरण की आवश्यकता होगी। साथ ही आप आधार कार्ड और पासपोर्ट या पैन कार्ड को फोटो आईडी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER