Bihar News / बागेश्वर धाम का प्रवचन सुन रुखसाना बनी ‘रुक्मिणी’, विधि-विधान से हिंदू प्रेमी के साथ लिए सात फेरे

Zoom News : May 29, 2023, 01:22 PM
Bihar News: बिहार में एक मुस्लिम लड़की ने हिन्दू लड़के से शादी की. लड़की ने शादी के लिए पहले इस्लाम धर्म छोड़कर सनातन धर्म स्वीकार किया फिर अपने प्रेमी के साथ शादी की. लड़की का नाम रुखसाना था जो अपने प्यार को पाने के लिए रुक्मिणी बन गई. मामला बिहार के वैशाली जिले का है. दरअसल चार साल पहले मुजफ्फरपुर के गिजांस निवासी नौशिन परवीन उर्फ रुखसाना की मुलाकात जयपुर में वैशाली के रहने वाले रोशन कुंवर से हुई. दोनों जयपुर पढ़ाई करने के लिए गए थे और एक कॉलेज में थे. वहां पहले रुखसाना और रोशन में दोस्ती हुई फिर दोस्ती जल्दी ही प्यार में बदल गई. दोनों ने साथ जीने मरने की कसमें खाई और शादी करने का फैसला किया.

इसके लिए दोनों ने अपने परिवार वालों से बात की. रोशन ने किसी तरह अपने परिवार वालों को राजी कर लिया लेकिन रुखसाना के घर वाले नहीं माने. तब रुखसाना ने सनातन धर्म स्वीकार करने के बाद रोशन से शादी की बात कही.

शादी से पहले हुआ रुखसाना का शुद्धिकरण

इसके बाद दोनों मंदिर के पुजारी से मिले और शादी कराने के लिए अनुरोध किया. तब मंदिर के पुजारी ने पूरे विधि विधान के साथ रुखसाना का शुद्धिकरण कराया . रुखसाना को ‘रुक्मिणी बनने से पहले दूध, दही, घी, गोबर के साथ पंडित ने पूजा कराया. इसके बाद भष्म स्नान भी कराया गया. रुखसाना ने नारायणी नदी को साक्षी मानकर सनातन धर्म को स्वीकार किया और पूरी जिंदगी हिन्दू धर्म के आचरण को पालन करने का संकल्प लिया.

इसके बाद रुक्मिणी बनी रुखसाना का हल्दी का रस्म हुआ, मंगल गीत गाए. शादी के सभी विधि विधान कराए गए. फिर रुखसाना ने रोशन के साथ महादेव की परिक्रमा कर सात फेरे लिए और सात जन्मों तक साथ रहने का वचन लिया.

‘बाबा बागेश्वर से हुई थी प्रभावित’

सनातन स्वीकार करने को लेकर ररुक्मिणी बनी रुखसाना ने कहा कि बाबा बागेश्वर से उसे हिन्दू धर्म स्वीकार करने की प्रेरणा मिली. उनके प्रवचन सुनने के बाद मुझे सनातन धर्म में शामिल होने की इच्छा हुई. रुखसाना ने कहा कि जयपुर में पढ़ाई के दौरान मुझे रोशन से प्यार हुआ. जिसके बाद हमने शादी करने का फैसला किया. मैं इस्लाम धर्म से थी. लेकिन मुझे सनातन धर्म पसंद था. वही रोशन ने कहा कि रुखसाना ने अपनी मर्जी से हिन्दू धर्म को स्वीकार किया है. हमदोनों इस शादी से खुश हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER