Auto / Creta-Seltos को पछाड़ने आ रही Honda की नई SUV, 10 लाख से कम होगा दाम

Zoom News : Dec 31, 2022, 03:59 PM
Honda Compact SUV: होंडा कार भारतीय बाजार में एक बड़ी सफलता की तलाश में है. कंपनी को कार बिक्री के मामले में कोई शानदार ग्रोथ नहीं मिल रही है. CR-V और Civic जैसी कारें कोई कमाल नहीं दिखा पाई. कंपनी फिलहाल अपनी City और Amaze जैसी सेडान कारों के दम पर टिकी हुई है. अप्रैल 2023 से लागू होने वाले RDE (रियल ड्राइविंग एमिशन) नियमों के चलते Jazz, WR-V और चौथी जेनरेशन City जैसी कारें भी बंद हो जाएगी. इसके बाद कंपनी के पोर्टफोलियो में सिर्फ दो कारें रह जाएंगी. 

अब रिपोर्ट के हवाले से दावा किया जा रहा है कि होंडा भारत में एक कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च कर सकती है. यह सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है. इस सेगमेंट में हर महीने 35,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हो रही है. फिलहाल हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस इस सेगमेंट में बेस्ट-सेलिंग हैं. इसी सेगमेंट में होंडा एंट्री करने की तैयारी कर रही है. अभी तक भारत में Honda की नई कॉम्पैक्ट SUV को एक बार भी टेस्टिंग के दौरान नहीं देखा गया. हालांकि ऐसी संभावना है कि कंपनी ने भारत से बाहर ही इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी हो. 

फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

होंडा की इस एसयूवी को दो पावरट्रेन ऑप्शन के साथ लाया जा सकता है. पहला 1.5L iVTEC पेट्रोल इंजन होगा, जो Hona City में भी मिलता है. दूसरा 1.5 लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड यूनिट है, जो City e:HEV में दिया जाता है. अगर होंडा एसयूवी को हाइब्रिड विकल्प मिलता है, तो यह सीधे ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाइराइडर को टक्कर देगी. कंपनी इसमें ADAS का फीचर भी दे सकती है. 

बाकी फीचर्स की बात करें तो इसमें वेंटिलेटेड सीट्स, पैनोरमिक सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मेमोरी फ़ंक्शन के साथ ऑटोमैटिक सीट्स मिल सकती है. इसका इंटीरियर सिटी हाइब्रिड के जैसा हो सकता है. डाइमेंशन की बात करें तो नई होंडा SUV करीब 4,300mm लंबी होगी. इसकी शुरुआती कीमत 10-11 लाख रुपये से कम हो सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER