World Cup 2024 / अभी से ही T20 World Cup की तैयारी शुरू की ICC ने- कर दिया ये बड़ा बदलाव

Zoom News : Dec 07, 2023, 04:30 PM
World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन वेस्टइंडीज और यूएस में किया जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। इस मेगा इवेंट की तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी गई है। सभी टीमें वनडे से टी20 मोड में आ गई हैं। वहीं आईसीसी ने भी अपनी ओर से तैयारियां शुरू कर दी है। आईसीसी और क्रिकेट वेस्टइंडीज के प्रतिनिधिमंडल ने अगले साल कैरेबिया और अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन स्थलों का दूसरी बार निरीक्षण शुरू कर दिया है। 

आईसीसी कर रही निरीक्षण

क्रिकेट वेस्टइंडीज के अनुसार वर्ल्ड कप वेन्यू की तैयारी की दो हफ्ते की समीक्षा 30 नवंबर को शुरू हुई और यह 15 दिसंबर तक चलेगी। आईसीसी के संचालन प्रमुख खुशियाल सिंह ने बताया कि निरीक्षण टीम समीक्षा के दौरान किन क्षेत्रों पर ध्यान देगी। खुशियाल ने कहा कि जिन क्षेत्रों का आकलन किया जाएगा उनमें पिच और आउटफील्ड की तैयारी, अभ्यास सुविधाएं, खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम, प्रसारण और मीडिया सुविधाएं, आईटी और सुरक्षा क्षमताएं, होटल और गेस्ट हाउस, फैन पार्क के लिए क्षेत्र और अन्य प्रमुख घटक शामिल हैं जो आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप के सफल आयोजन के लिए जरूरी हैं। 

आईसीसी ने किया बड़ा बदलाव

निरीक्षण और आकलन पूरा होने के बाद आईसीसी अपने निष्कर्ष की रिपोर्ट बनाकर इसे जरूरी सिफारिशों के साथ सीडब्ल्यूआई का सौंपेगा। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के नौवें सीजन में 20 टीमों को चार ग्रुप में बांटा जाएगा और चार जून से 30 जून 2024 तक 55 मैच खेले जाएंगे। वेस्टइंडीज और अमेरिका इस टूर्नामेंट के मेजबान हैं। अमेरिका पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है। टूर्नामेंट के नामित स्थलों में से एक डोमिनिका हालांकि प्रतियोगिता की मेजबानी से हट गया है। इसके अलावा आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के लोगो को भी बदल दिया है। वर्ल्ड कप का नया लोगो जारी करते हुए आईसीसी ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी शेयर किया है। जहां उन्होंने इस नए लोगो का मतलब भी समझाया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER