Cricket / ICC की नई वनडे रैंकिंग जारी, विराट कोहली और रोहित शर्मा की बादशाहत कायम

Zoom News : Jan 27, 2021, 07:40 PM
Cricket | भारतीय कप्तान विराट कोहली और सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में क्रमश: पहला और दूसरा स्थान बरकरार रखा जबकि गेंदबाजों की लिस्ट में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने आखिरी दो वनडे में 89 और 63 रन बनाए थे, उनके 870 प्वॉइंट्स हैं।

रोहित चोटिल होने के कारण ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर सीमित ओवर की सीरीज का हिस्सा नहीं हो पाए थे। उन्होंने कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से कोई भी वनडे मैच नहीं खेला है, लेकिन वह पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (837) से पांच प्वॉइंट्स ऊपर दूसरे स्थान पर ही बने हुए हैं। न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (818) और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच (791) बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पांच के अन्य खिलाड़ी हैं। आयरलैंड के ऑलराउंडर पॉल स्टर्लिंग को अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे और तीसरे मैच में शतकों की बदौलत 285 रन बनाकर आठ पायदान का फायदा हुआ जिससे वह 20वें स्थान पर पहुंच गए।

अफगानिस्तान के हशमतुल्लाह शाहिदी, राशिद खान और जावेद अहमदी को भी रैंकिंग में फायदा हुआ। गेंदबाजों की लिस्ट में बुमराह सर्वश्रेष्ठ भारतीय हैं, वह 700 प्वॉइंट्स से तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (722) और अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान (701) टॉप दो स्थान पर काबिज हैं। बांग्लादेश के स्पिनर मेहदी हसन मिराज को नौ पायदान का फायदा हुआ और वह चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

वह हाल में समाप्त हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे सफल गेंदबाज रहे थे, उन्होंने सात विकेट चटकाए थे। बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान भी 19वें से आठवें स्थान पर पहुंच गए। ताजा रैंकिंग में बांग्लादेश के अन्य खिलाड़ियों को भी लाभ हुआ है जिसमें शाकिब अल हसन और मुश्फिकर रहीम शामिल हैं। शाकिब गेंदबाजों में 15 पायदान की उछाल से 13वें स्थान पर जबकि रहीम बल्लेबाजों में एक पायदान के फायदे से 15वें स्थान पर पहुंच गए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER