ICC Decade Awards / ICC ने इस दशक की सर्वश्रेष्ठ टीमों का चयन किया, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी का दबदबा

Zoom News : Dec 27, 2020, 05:41 PM
Delhi: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पिछले 10 वर्षों में क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर दशक पुरस्कारों की घोषणा की है। ICC ने इस दशक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर अपनी सर्वश्रेष्ठ ODI, टेस्ट और T20 टीमों का चयन किया है, जिसमें विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी का वर्चस्व है। विराट कोहली को आईसीसी की इस दशक की सर्वश्रेष्ठ वन-डे, टेस्ट और टी 20 टीमों में जगह मिली है। साथ ही टेस्ट टीम की कप्तानी भी उन्हें दी गई है। इसके अलावा, भारत के पूर्व विश्व चैंपियन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दशक की सर्वश्रेष्ठ वनडे और टी 20 टीमों के कप्तान के रूप में चुना गया है।

28 साल बाद भारत को एक दिवसीय विश्व कप दिलाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ICC ने इस दशक की अपनी 50 ओवर की टीम का कप्तान नियुक्त किया है। इस टीम में धोनी के अलावा दो और भारतीय रोहित शर्मा, विराट कोहली हैं। इस टीम में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और मिशेल स्टार्क को भी चुना गया है।

बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स इस टीम में दो ऑलराउंडर हैं। दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर टीम के दूसरे स्पिनर हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को भी टीम में जगह मिली है। न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को टीम में शामिल किया गया है।

ICC ODI टीम की दशक: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड वार्नर, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, इमरान ताहिर, लसिथ मलिंगा

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को ICC ने इस दशक की उनकी सर्वश्रेष्ठ T20 टीम का कप्तान चुना है। इस टीम में भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह भी हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और वेस्टइंडीज के किरोन पोलार्ड के अलावा क्रिस गेल को इस टीम में जगह मिली है। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान टीम के एकमात्र स्पिनर हैं।

टी 20 टीम: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रोहित शर्मा, क्रिस गेल, एरॉन फिंच, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, किरोन पोलार्ड, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।

ICC ने 2011 से 2020 तक दशक की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम की भी घोषणा की है, जिसमें विराट कोहली कप्तान बने हैं। विराट कोहली के अलावा रविचंद्रन अश्विन को स्पिन गेंदबाज के रूप में जगह मिली है।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को इस टीम के सलामी बल्लेबाजों के रूप में जगह मिली है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को तीसरे नंबर पर और कप्तान विराट कोहली को चौथे नंबर पर रखा गया है।

श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा को भी इस टीम में जगह मिली है। कुमार संगकारा को इस टीम में विकेटकीपर के रूप में चुना गया था। पांचवें नंबर पर स्टीव स्मिथ और दूसरे नंबर पर कुमार संगकारा हैं। बेन स्टोक्स एक ऑलराउंडर के रूप में टीम में आए हैं। तेज गेंदबाजी की रफ्तार दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टीवर्ड ब्रॉड पर है।

ICC टेस्ट टीम ऑफ़ द डिकेड: विराट कोहली (कप्तान), एलिस्टर कुक, डेविड वार्नर, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, कुमार संगकारा (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, रविचंद्रन अश्विन, डेल स्टेन, स्टीवर्ड ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER