ऑटो / अगर आप भी चालान से बचना चाहते हैं तो आज ही करें ये जरूरी काम

AMAR UJALA : Sep 08, 2019, 08:01 PM
देश के कई हिस्सों में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो चुका है। नए एक्ट के लागू होने के बाद उन लोगों के भारी-भरकम चालान (challan) काटे गये हैं जिन्होंने ट्रैफिक रुल्स तोड़े हैं। कई जगहों पर नए मोटर व्हीकल एक्ट का विरोध भी किया जा रहा है। लेकिन सरकार की मानें तो नया एक्ट लोगों की सुरक्षा के लिए है न कि पैसा वसूलने के लिए। आलम यह है कि प्रदूषण जांच केन्द्रों पर अब वाहनों की लम्बी लाइनें देखने को मिल रही हैं ऐसे में यह माना जा सकता है, कि ये सभी लोग अब तक बिना प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र के ही गाड़ी चला रहे थे।

क्या ट्रैफिक नियन तोड़ना उचित है ?

हममें से काफी लोग हैं जब दूसरे देश जाते हैं तो वहां के सारे नियम-कानून फॉलो करते हैं । लेकिन अपने ही देश में ट्रैफिक रुल्स की धज्जियाँ उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। नया मोटर व्हीकल एक्ट हमारी ही सुरक्षा के लिए है।  इससे डरने या विरोध करने की जरूरत नहीं है। कई लोगों ने चालान से बचने के लिए अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा लेना शुरू कर दिया है और यह इस बार की तरफ साफ़ इशारा करता है कि इन लोगों के पास गाड़ी के पूरे पेपर्स नहीं है।   

ऐसे बच सकते हैं चालान से

दोस्तों अगर आप भी इन भारी भरकम जुर्माने से सच में बचना चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप टेंशन फ्री और बिना किसी डर के गाड़ी चला सकेंगे।

गाड़ी के सभी पेपर्स हमेशा अपने साथ रखें।

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के बिलकुल भी गाड़ी न चलायें।

गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) हमेशा साथ रखें ।

गाड़ी की इंश्योरेंस पॉलिसी की एक कॉपी हमेशा साथ रखें।

गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट हर तीन महीने नया बनवाएं ।

स्पीड लिमिट का हमेशा ध्यान रखें, इससे आप खुद भी सुरक्षित रहेंगे।

बिना हेलमेट के टू-व्हीलर्स बिलकुल न चलायें, हमेशा ISI मार्क हेलमेट का ही इस्तेमाल करें

कार में बैठने बाद सीट बेल्ट जरूर पहने और उसके बाद ही कार स्टार्ट करें।

शराब पीकर गाड़ी बिल्कुल न चलाएं। 

18 साल से कम आयु के लोगों को कोई भी वाहन नहीं चलाना चाहिए।

गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात नहीं करें।

गाड़ी में ओवरलोडिंग करने से बचें।

स्कूटर/बाइक पर दो से ज्यादा लोग न बैठें ।

गाड़ी के सभी दस्तावेज हमेशा अपने साथ रखें। आप ओरिजिनल दस्तावेजों के बजाय उनकी फोटो कॉपी या डिजिटल लॉकर में भी उन्हें रख सकते हैं। 

हमेशा ट्रैफिक नियमों का पूरी तरह से पालन करें। 

दोस्तों अगर आप हमारी इन सभी तों से सहमत हैं तो अभी से ट्रैफिक नियमों का पूर्ण रूप से पालन करें और दूसरों को भी ऐसा करने की सलाह दें यदि कोई ट्रैफिक रूल्स को तोड़ता हुआ नजर आये तो उसे ऐसा करने से रोकें।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER