IND vs WI / चौथे टी20 में 9 विकेट से जीता भारत- सीरीज 2-2 से बराबर

Zoom News : Aug 12, 2023, 11:30 PM
IND vs WI: गिल-जायसवाल की साझेदारी के दम पर टीम इंडिया ने चौथे टी-20 मुकाबले में वेस्टइंडीज को 9 विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ भारतीय टीम ने 5 मुकाबलों की सीरीज में 2-2 की बराबरी हासिल कर ली है। निर्णायक मुकाबला 13 अगस्त को फ्लोरिडा के लॉडरहिल क्रिकेट ग्राउंड पर रात 8:30 बजे से खेला जाएगा। इस जीत के हीरो युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल रहे। दोनों ने 165 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। यह वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय ओपनर्स की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। शनिवार को वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 178 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 17 ओवर में जीत हासिल कर ली।

गिरा टीम इंडिया का विकेट

  • पहला: शुभमन गिल (77 रन): 16वें ओवर की तीसरी बॉल रोमारियो शेफर्ड ने फुल लेंथ पर डाली, ऑफ स्टंप की बॉल को गिल फ्लिक करना चाहते थे। उन्हें होप मिडविकेट के पास कैच किया।
हेटमायर की फिफ्टी, वेस्टइंडीज ने बनाए 178 रन

अमेरिका के फ्लोरिडा के लॉडरहिल क्रिकेट ग्राउंड पर वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 178 रन बनाए।

विंडीज की ओर से शिमरोन हेटमायर (61 रन) ने 5वीं फिफ्टी जमाई, जबकि शाई होप ने 45 रन की पारी खेली।

भारतीय टीम की ओर से अर्शदीप सिंह ने 3 विकेट चटकाए। कुलदीप यादव को 2 सफलताएं। अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल और मुकेश कुमार को एक-एक विकेट मिला।

हेटमायर की संकट मोचक पारी

शिमरोन हेटमायर ने विंडीज की ओर से संकट मोचक पारी खेली। वे 57 पर 4 विकेट गिरने के बाद नंबर-6 के बल्लेबाज के तौर पर खेलने उतरे। हेटमायर ने होप के साथ 49 रनों की पार्टनरशिप कर टीम को संकट से उबारा। उसके बाद निचले क्रम पर खेलने उतरे ओडियन स्मिथ के साथ 44 रन की साझेदारी करते हुए स्कोर 165 पार पहुंचाया। हेटमायर की पारी के दम पर विंडीज की टीम 179 रनों का टारगेट दे सकी।

पावरप्ले में विंडीज के ओपनर्स पवेलियन लौटे

मुकाबले का पहला पावरप्ले मिलाजुला रहा। इसमें वेस्टइंडीज ने दो विकेट गंवाकर 55 रन बनाए। काइल मेयर्स 17 और ब्रैंडन किंग 18 रन बनाकर आउट हुए। दोनों को अर्शदीप सिंह ने आउट किया।

ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट

  • पहला: काइल मेयर्स (17 रन)- अर्शदीप ने दूसरे ओवर की चौथी बॉल बाउंसर डाली, लेकिन मेयर्स इसे संभाल नहीं सके और बॉल बल्ले का एज लेकर विकेटकीपर की ओर चली गई। संजू सैमसन ने उछलकर शानदार कैच पकड़ा।
  • दूसरा: ब्रैंडन किंग (18 रन)- अर्शदीप ने कुलदीप यादव के हाथों कैच कराया। छठे ओवर की चौथी बॉल अर्शदीप सिंह ने गुड लेंथ पर डाली, जो स्विंग होकर बाहर की ओर जा रही थी। किंग इस पर शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर शार्ट थर्ड मैन की दिशा में कैच किया।
  • तीसरा: निकोलस पूरन (एक रन)- 7वें ओवर की पहली बॉल ऑफ स्टंप के बाहर जा रही थी, जिसे पूरन टर्न के विपरीन ऑन की ओर खेलना चाहते थे, लेकिन सूर्यकुमार यादव के पास चली गई।
  • चौथा: रोवमन पॉवेल (एक रन)- कुलदीप यादव ने 7वें ओवर की 5वीं बॉल लेग स्टंप के बाहर रखी। जो टर्न लेकर अंदर आ रही थी, इस पर पॉवेल फ्लिक करके स्लिप पर खड़े गिल के पास चली गई।
  • पांचवां: शाई होप (45 रन)- 13वें ओवर की 5वीं बॉल पर चहल ने शाई होप को अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया। मिडिल-लेग की बॉल थोड़ी टर्न हुई। होप इस पर हिट करना चाहते थे, लेकिन लॉन्ग ऑन पर खड़े अक्षर पटेल को कैच थमा बैठे।
  • छठा: रोमारियाे शेफर्ड (9 रन)- अक्षर पटेल ने 15वें ओवर की दूसरी बॉल अक्षर ने फुलर लेंथ पर डाली, शेफर्ड ने बॉल पर प्रहार किया, लेकिन बॉल क्रीज पर ऊपर खड़ी हो गई। विकेटकीपर संजू सैमसन ने कैच किया।
  • सातवां: जेसन होल्डर (3 रन)- 16वें ओवर की तीसरी बॉल पर मुकेश कुमार ने जेसन होल्डर के हाथों कैच कराया।
  • आठवां: शिमरोन हेटमायर (61 रन)- 20वें ओवर की दूसरी बॉल अर्शदीप ने वाइड बाउंसर मारी, जिस पर हेटमायर ने लेग की ओर पुल खेला, लेकिन बॉल की ऊंचाई ज्यादा थी। ऐसे में तिलक वर्मा ने शानदार कैच पकड़ा।
टीम इंडिया में बदलाव नहीं, विंडीज में 3 हुए; होल्डर-होप की वापसी

भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जबकि वेस्टइंडीज 3 बदलाव के साथ उतरी है। तेज गेंदबाज जेसन होल्डर, शाई होप और ओडिन स्मिथ की वापसी हुई है। रोस्टन चेज, जॉनसन चार्ल्स और अल्जारी जोसेफ बाहर बैठाए गए हैं।

देखिए प्लेइंग-11

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार और अर्शदीप सिंह।

वेस्टइंडीज: रोवमन पॉवेल (कप्तान), ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, शाई होप, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, ओडियन स्मिथ और ओबेड मैकॉय।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER