IND vs AFG / भारत ने पहला टी-20 मैच 6 विकेट से जीता- शिवम दुबे की आइ फिफ्टी

Zoom News : Jan 11, 2024, 10:14 PM
IND vs AFG: भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला 6 विकेट से जीत लिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने अफगान के खिलाफ अपना अजेय रिकॉर्ड जारी रखा है। यह भारत की अफगानिस्तान पर टी-20 में 5वीं जीत है। इस जीत से भारतीय टीम 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। सीरीज का दूसरा मुकाबला 14 जनवरी को इंदौर में खेला जाएगा।

मोहली में गुरुवार को टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 158 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 17.3 ओवर में 4 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया।

शिवम दुबे ने नाबाद 60 रन बनाए, जबकि जितेश शर्मा ने 31 रन की पारी खेली। ओपनर शुभमन गिल ने 23 और तिलक वर्मा ने 26 रन का योगदान दिया। गेंदबाजी में मुकेश कुमार और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट लिए।

शिवम दुबे ने 38 बॉल पर जमाया अर्धशतक

लेफ्टी बल्लेबाज शिवम दुबे ने टी-20 इंटरनेशनल करियर का दूसरा अर्धशतक जमाया। दुबे ने 38 गेंद में 4 चौके और 1 छक्के की बदौलत हाफ सेंचुरी पूरी की।

कंफ्यूजन के चलते रनआउट हुए रोहित

भारतीय पारी की दूसरी बॉल पर रोहित कंफ्यूजन के चलते रनआउट हो गए। फजलहक फारूखी की बॉल पर रोहित ने मिड ऑफ की ओर ड्राइव किया और सिंगल लेने के लिए दौड़े। शुभमन ने पीछे की ओर देखा कि फील्डर ने बॉल पकड़ ली है और रन लेने से मना किया। तब तक रोहित बॉलर्स एंड की क्रीज पर पहुंच चुके थे। विकेटकीपर ने थ्रो रिसीव किया और रोहित को आसानी से रनआउट कर दिया।

अफगानिस्तान का टीम इंडिया के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर

अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ सबसे बड़ा टी-20 स्कोर बनाया है। अफगानी टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 158 रन बनाए। मोहम्मद नबी ने 27 बॉल पर 42 रन की पारी खेली। वे टीम के टॉप स्कोरर रहे। अजमतुल्लाह ओमरजई ने 29 रन बनाए। भारतीय टीम की ओर से अक्षर पटेल को दो विकेट मिले।

पावरप्ले में 33 रन ही बना सके अफगानी ओपनर्स

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत धीमी रही।कप्तान इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज की जोड़ी पहले 6 ओवर में महज 33 रन ही बना सकी। इस दौरान बल्लेबाजों को दो जीवनदान भी मिले।

प्लेइंग इलेवन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, तिलक वर्मा, शिवम दुबे, जितेश शर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्वोई, अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार।

अफगानिस्तान: इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), रहमत शाह, अजमतुल्लाह ओमरजई, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनत, गुलबदीन नायब, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी और मुजीब उर रहमान।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER