IND vs PAK Test Match / भारत-पाकिस्तान के बीच मेलबर्न में होगा टेस्ट मैच? ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने कही ये बात; जानें पूरा मामला

Zoom News : Dec 29, 2022, 11:16 AM
IND vs PAK Test Match: भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 में मेलबर्न के एमसीजी में एक ऐतिहासिक मुकाबला देखने को मिला था। उस मैच की सफलता को देखते हुए मेलबर्न क्रिकेट क्लब (MCC) जो MCG (मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड) और विक्टोरिया की सरकार को मैनेज करता है उसने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से खास बातचीत की है। एमसीसी ने सीए से बात करते हुए भारत और पाकिस्तान के बीच एमसीजी में टेस्ट मैच का आयोजन करवाने की इच्छा जताई है। गौरतलब है कि हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच देखने स्टेडियम में करीब एक लाख  दर्शक पहुंचे थे।

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच जारी दूसरे टेस्ट के चौथे दिन सेन (SEN) रेडियो से बात करते हुए एमसीसी के सीईओ स्टुअर्ट फॉक्स ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि, क्लब और विक्टोरिया की सरकार दोनें ने सीए से भारत-पाकिस्तान के न्यूट्रल वेन्यू टेस्ट मैच को लेकर बातचीत की है। आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी टेस्ट मैच 2007 में हुआ था। तब से दोनों टीमों ने एक भी टेस्ट मैच आपस में नहीं खेला है। वहीं 2013 के बाद से दोनों टीमों के बीच एशिया कप और वर्ल्ड कप के अलावा कभी भी द्विपक्षीय सीरीज के मैच नहीं हुए हैं।

एमसीजी में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए टी20 वर्ल्ड कप मैच को देखने करीब 90,293 लोग स्टेडियम पहुंचे थे। इस हाईवोल्टेज मुकाबले की सफलता को देखते हुए एमसीसी ने दोनों देशों के बीच न्यूट्रल वेन्यू टेस्ट मैच की पेशकश की है। इसे लेकर सीईओ फॉक्स ने कहा, एमसीजी में अगर ऐसा (टेस्ट मैच IND vs PAK) हुआ तो यह शानदार होगा। हमने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से इसे लेकर बात की है। हालांकि, आने वाले समय में दोनों देशों के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए यह काफी मुश्किल है। इसलिए यह पेशकश हमारे लिए एक बड़ी चुनौती भी है। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दिया यह जवाब

एमसीसी की इस मांग पर सीए (क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया) की तरफ से भी बयान सामने आया है। सीए के प्रवक्ता ने कहा कि, भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज या न्यूट्रल टेस्ट होगा या नहीं इसकी पूरी जिम्मेदारी बीसीसीआई और पीसीबी के हाथों में है। अगर दोनों बोर्ड में इसे लेकर सहमति बनती है तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इसका आयोजन करवाने के लिए उपलब्ध रहेगा। वर्ल्ड कप में हुए मुकाबले में दोनों देशों के सपोर्टर्स का एक बड़ा जनसैलाब देखने को मिला था। तो उसकी सफलता को देखते हुए हम इस आयोजन के लिए तैयार हैं लेकिन दोनों बोर्ड के बीच सहमति जरूरी है। 

फिलहाल 2023 से 2027 तक भारत और पाकिस्तान दोनों के शेड्यूल में दोनों देशों के बीच कोई भी द्विपक्षीय सीरीज का कार्यक्रम नहीं तय है। वर्तमान में दोनों देशों के बीच एशिया कप 2023 और वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए आने पर भी विवाद चल रहा है। एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाने पर कुछ वक्त पहले बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मना कर दिया था। वहीं इसके बाद तत्कालीन पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने भी वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं आने की बात कही थी। यहीं से विवाद शुरू हुआ था। हालांकि, हाल ही में पीसीबी प्रबंधन काउंसिल के नए चेयरमैन नजम सेठी ने यह फैसला पूरी तरह सरकार पर छोड़ दिया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER