KKR vs SRH / कोलकाता नाइट राइडर्स ने कटाया फाइनल का टिकट- हैदराबाद को 8 विकेट से हराया

Vikrant Shekhawat : May 21, 2024, 10:52 PM
KKR vs SRH: IPL का पहला क्वालिफायर जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) फाइनल में पहुंच गई है। टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से हराया। कोलकाता चौथी बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले, टीम 2021 के सीजन के फाइनल में पहुंची थी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हैदराबाद ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी और 19.3 ओवर में 159 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में कोलकाता ने 13.4 ओवर में 2 विकेट पर टारगेट हासिल कर लिया। वेंकटेश अय्यर 51 और श्रेयस अय्यर ने नाबाद 58 रनों की पारी खेली। दोनों के बीच 44 बॉल पर नाबाद 97 रनों की साझेदारी हुई। पैट कमिंस और टी. नटराजन को एक-एक विकेट मिला।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हैदराबाद ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। पावर प्ले में ही 4 विकेट खो दिए। राहुल त्रिपाठी फिफ्टी लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज रहे।

राहुल रनआउट हुए। इसके बाद वे पवेलियन की सीढ़ियों पर बैठकर रोने लगे। KKR के मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट लिए। वरुण वक्रवर्ती को 2 विकेट मिले।

कोलकाता ने हैदराबाद को आठ विकेट से हराया

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद वेंकटेश अय्यर और कप्तान श्रेयस अय्यर के शानदार अर्धशतकों से क्वालिफायर-1 मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए राहुल त्रिपाठी के 55 रनों की मदद से 19.3 ओवर में 159 रन बनाए थे, लेकिन केकेआर ने श्रेयस के 24 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्के की मदद से नाबाद 58 रन और वेंकटेश अय्यर के 28 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 51 रनों की पारी के दम पर 13.4 ओवर में दो विकेट पर 164 रन बनाकर मैच जीता।

हैदराबाद की पारी 159 रनों पर सिमटी

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद को 19.3 ओवर में 159 रन पर ऑलआउट कर दिया। केकेआर को फाइनल में पहुंचने के लिए 160 रन बनाने हैं। हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन स्टार्क ने शुरुआती झटके देकर उसकी पारी लड़खड़ा दी। हैदराबाद की टीम इन झटकों से उबर नहीं सकी, लेकिन राहुल त्रिपाठी के अर्धशतक और अंत में कमिंस की तेज पारी से टीम 150 रन का आंकड़ा पार करने में सफल रही। 

केकेआर के लिए मिचेल स्टार्क ने तीन विकेट झटके। टूर्नामेंट के इतिहास के सबसे महंगे बिकने वाले स्टार्क का मौजूदा सीजन में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था, लेकिन उन्होंने क्वालिफायर-1 जैसे महत्वपूर्ण मुकाबले में शानदार प्रदर्शन कर दिखाया कि उनकी क्षमता क्या है। स्टार्क ने पहले ट्रेविस हेड को पहले ही ओवर में खाता खोले बिना आउट कर हैदराबाद को बड़ा झटका दिया। इसके बाद उन्होंने नीतीश रेड्डी और शाहबाज अहमद को भी पवेलियन भेजा। स्टार्क के अलावा केकेआर के लिए स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने दो विकेट लिए। दिलचस्प बात यह है कि इस मैच में केकेआर के हर गेंदबाज ने सफलता हासिल की और हैदराबाद को बड़ा स्कोर बनाने से रोकने में सफल रहे। 

गिरते विकेटों के बीच राहुल त्रिपाठी ने हेनरिच क्लासेन के साथ मिलकर पारी को संभाला और सिर्फ 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। राहुल हालांकि 35 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 55 रन बनाकर रन आउट हुए। उनके अलावा क्लासेन ने 21 गेंदों पर 32 रन और कमिंस ने 24 गेंदों पर 30 रन का योगदान दिया। हैदराबाद की बल्लेबाजी इस मैच में इस कदर खराब रही कि टीम के सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई अंक तक पहुंच सके। हैदराबाद को अगर फाइनल में पहुंचना है तो उसके गेंदबाजों को उम्दा प्रदर्शन करना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER