RCB vs KKR / कोलकाता की बेंगलुरु पर विशाल जीत- 123 रन पर किया ढेर, 81 रन से जीता मैच

Zoom News : Apr 06, 2023, 11:18 PM
RCB vs KKR: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 81 रन के बड़े अंतर से हरा दिया। ईडन गार्डन्स मैदान पर टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी KKR ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 204 रन बनाए। जवाब में RCB 71.3 ओवर में 123 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।कोलकाता से पहली पारी में शार्दुल ठाकुर ने 29 बॉल पर 68 रन की गेमचेंजिंग पारी खेली। दूसरी पारी में वरुण चक्रवर्ती ने 4, सुयश शर्मा ने 3 और सुनील नरेन ने 2 विकेट लेकर RCB को खुलकर खेलने का मौका ही नहीं दिया।

मैच के टर्निंग पॉइंट
1. शार्दुल की आतिशी पारी

पहली पारी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 89 रन पर 5 विकेट गंवा दिए ते। तब बैटिंग पर आए शार्दुल ठाकुर ने 29 बॉल पर 68 रन बना दिए। उन्होंने रिंकू सिंह के साथ 103 रन की पार्टनरशिप कर टीम को 200 के पार पहुंचाया।

2. स्पिनर्स रहे गेमचेंजर

205 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी RCB ने 4 ओवर में 42 रन बना लिए थे। लेकिन यहां से वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन 17 रन देने में ही 5 बैटर्स को आउट कर दिया। अंत में सुयश शर्मा ने 3 विकेट लेकर RCB को बैकफुट पर धकेल दिया।

3. बड़ी पारी नहीं आई

RCB से कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल सका। 44 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप के अलावा मैच में कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हुई। टीम ने लगातार विकेट गंवाए और दूसरी पारी में कभी वापस ही नहीं आ सके।

नरेन-वरुण ने झटके 5 विकेट

205 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी बेंगलुरु को विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस ने तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने 4 ओवरों में 42 रन जोड़े। तभी पांचवें ओवर में सुनील नरेन ने कोहली को बोल्ड कर दिया। छठे ओवर में वरुण चक्रवर्ती को बोल्ड किया।

सातवें ओवर में कोई विकेट नहीं गिरा, फिर 8वें ओवर में वरुण ने ग्लेन मैक्सवेल और हर्षल पटेल को बोल्ड कर दिया। 9वें ओवर में नरेन ने शाहबाज अहमद को कैच आउट करा दिया। इस तरह 17 रन के अंदर ही 5 विकेट गंवा दिए।

ऐसे गिरे बेंगलुरु के विकेट...

पहला : 5वें ओवर की पांचवीं बॉल सुनील नरेन ने फुलर लेंथ फेंकी। विरा कोहली 21 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड हो गए।

दूसरा : छठे ओवर की दूसरी बॉल वरुण चक्रवर्ती ने ऑफ स्टंप पर फुलर लेंथ फेंकी। फाफ डु प्लेसिस बोल्ड हो गए। उन्होंने 23 रन बनाए।

तीसरा: 8वें ओवर की दूसरी बॉल वरुण ने गुड लेंथ पर फेंकी। ग्लेन मैक्सवेल इस पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 5 रन बनाए।

चौथा: 8वें ओवर की चौथी बॉल वरुण ने ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। हर्षल पटेल बोल्ड हो गए, वह अपना खाता भी नहीं खोल सके।

पांचवां: 9वें ओवर की पांचवीं बॉल सुनील नरेन ने फुलर लेंथ फेंकी। शाहबाज अहमद ने रिवर्स स्वीप खेला, लेकिन शार्दुल ठाकुर को कैच दे बैठे। उन्होंने एक रन बनाया।

छठा: 12वें ओवर की चौथी बॉल शार्दुल ठाकुर ने बाउंसर फेंकी। माइकल ब्रेसवेल ने पुल शॉट खेला, लेकिन शॉर्ट फाइन लेग पर नितीश राणा को कैच दे बैठे।

सातवां: 13वें ओवर की तीसरी बॉल सुयश शर्मा ने ऑफ स्टंप पर गुगली फेंकी। अनुज रावत शॉर्ट थर्ड मैन पर सुनील नरेन को कैच दे बैठे।

आठवां : 13वें ओवर की दूसरी बॉल सुयश शर्मा ने फुलर लेंथ फेंकी। दिनेश कार्तिक जोर से हिट करने गए, लेकिन शॉर्ट थर्ड मैन पर वरुण चक्रवर्ती को कैच दे बैठे।

पावरप्ले में गंवाए 2 विकेट

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी कोलकाता को रहमानुल्लाह गुरबाज ने तेज शुरुआत दिलाई। लेकिन चौथे ओवर में डेविड विली ने वेंकटेश अय्यर और मनदीप सिंह को बोल्ड कर कोलकाता की कमर तोड़ी। गुरबाज ने पावरप्ले के आखिरी ओवरों में बड़े शॉट्स लगाए और 6 ओवरों में टीम का स्कोर 47 तक पहुंचाया।

मनदीप ने बनाया अनचाहा रिकॉर्ड

KKR के मनदीप सिंह IPL में 15वीं बार शून्य पर बोल्ड हुए। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में वह पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। दिनेश कार्तिक और रोहित शर्मा 14-14 बार शून्य पर आउट होने के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

गुरबाज ने 38 बॉल में लगाई फिफ्टी

रहमानुल्लाह गुरबाज ने 38 बॉल में अपनी पहली फिफ्टी लगाई। उन्होंने पावरप्ले में बड़े-बड़े शॉट्स खेले। फिर शुरुआती विकेट गिरने के बाद पारी संभाली और अपना अर्धशतक पूरा किया। वह 44 बॉल में 57 रन बनाकर कैच आउट हुए।

कर्ण शर्मा ने रसेल को पवेलियन भेजा

बेंगलुरु के कर्ण शर्मा ने 12वें ओवर में रहमानुल्लाह गुरबाज को कैच आउट कराया। वह 57 रन बनाकर पवेलियन लौटे। फिर अगली ही गेंद पर आंद्रे रसेल को भी कैच आउट करा दिया।

रिंकू-शार्दुल में सेंचुरी पार्टनरशिप

89 रन के स्कोर पर कोलकाता ने एक समय 5 विकेट गंवा दिए थे। तब बैटिंग पर आए शार्दुल ठाकुर ने बड़े-बड़े शॉट्स खेले। उन्होंने 20 बॉल में फिफ्टी पूरी करने के बाद रिंकू सिंह के साथ 47 बॉल में 103 रन की पार्टनरशिप की। रिंकू 46 रन और शार्दुल 68 रन बनाकर कैच आउट हुए।​

कोलकाता के रहमानुल्लाह गुरबाज 57, वेंकटेश अय्यर 3, मनदीप सिंह 0, नितीश राणा एक और आंद्रे रसेल 0 रन बनाकर आउट हुए। उमेश यादव (6) और सुनील नरेन (0) नाबाद रहे। बेंगलुरु से कर्ण शर्मा और डेविड विली ने 2-2 विकेट लिए। वहीं मोहम्मद सिराज और हर्षल पटेल को 1-1 सफलता मिली।

IPL-2023 की फास्टेस्ट फिफ्टी

शार्दुल ठाकुर ने 20 बॉल में अपनी फिफ्टी पूरी की। उन्होंने माइकल ब्रेसवेल के ओवर में 2 लगातार छक्के लगाए और 17वें ओवर में अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। यह IPL के इस सीजन की जॉइंट फास्टेस्ट फिफ्टी है। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर की बराबरी की। बटलर ने हैदराबाद के खिलाफ 20 बॉल में फिफ्टी पूरी की थी।

ऐसे गिरे कोलकाता के विकेट...

पहला: चौथे ओवर की दूसरी बॉल डेविड विली ने गुड लेंथ पर इन स्विंगिंग फेंकी। वेंकटेश अय्यर इस पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 7 गेंद पर 3 रन बनाए।

दूसरा: चौथे ओवर की तीसरी बॉल डेविड विली ने फुलर लेंथ पर आउट स्विंगिंग फेंकी। मनदीप सिंह बोल्ड हो गए, वह अपना खाता भी नहीं खोल सके।

तीसरा: 7वें ओवर की पहली बॉल माइकल ब्रेसवेल ने फुलर लेंथ फेंकी। नितीश राणा ने रिवर्स स्वीप किया, लेकिन बॉल उनके ग्लव्स से लगकर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों में चली गई। राणा एक ही रन बना सके।

चौथा: 12वें ओवर की तीसरी बॉल कर्ण शर्मा ने फुलर लेंथ फेंकी। रहमानुल्लाह गुरबाज रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में कैच आउट हो गए। उन्होंने 57 रन बनाए।

पांचवां: 12वें ओवर की चौथी बॉल कर्ण शर्मा फुलर लेंथ पर फ्लाइटेड फेंकी। आंद्रे रसेल ने बड़ा शॉट खेला, लेकिन लॉन्ग ऑन पर विराट कोहली को कैच दे दिया। रसेल अपना खाता भी नहीं खोल सके।

छठा : 19वें ओवर की आखिरी बॉल हर्षल पटेल ने बाउंसर फेंकी। रिंकू सिंह ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच दे दिया। उन्होंने 33 बॉल पर 46 रन बनाए।

सातवां : 20वें ओवर की चौथी बॉल मोहम्मद सिराज ने बाउंसर फेंकी। शार्दुल इस पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच दे बैठे। उन्होंने 29 बॉल पर 68 रन बनाए।

दोनों टीमों में एक-एक बदलाव

बेंगलुरु के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने इंजर्ड रीस टॉप्ले की जगह डेविड विली को टीम में शामिल किया है। वहीं कोलकाता ने अनुकुल रॉय की जगह सुयश शर्मा को टीम में जगह दी। वह इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में दूसरी पारी में बॉलिंग करने आएंगे।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

कोलकाता नाइट राइडर्स: नितीश राणा (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, मनदीप सिंह, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, शार्दुल ठाकुर, सुनील नरेन, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: सुयश शर्मा अनुकुल रॉय, मनदीप सिंह, जगदीशन, डेविड विसे।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, माइकल ब्रेसवेल, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, डेविड विली, मोहम्मद सिराज, कर्ण शर्मा और आकाश दीप।

इम्पैक्ट प्लेयर: अनुज रावत, महिपाल लोमरोर, सुयश प्रभुदेसाई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER