Indian Railways / देशभर में कल से चलेंगी 200 विशेष ट्रेन, पहले दिन करीब डेढ़ लाख यात्री करेंगे सफर

AMAR UJALA : May 31, 2020, 10:54 PM
Indian Railways: देशव्यापी लॉकडाउन के पांचवे चरण की शुरुआत एक जून से हो रही है, वहीं भारतीय रेलवे भी इस दिन से 200 विशेष ट्रेनों का परिचालन करेगी। इस बाबत रेलवे ने रविवार को बताया कि 30 जून तक के लिए करीब 26 लाख यात्रियों ने विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग करवाई है। वहीं एक जून को 1.45 लाख से अधिक लोग यात्रा करेंगे।

हालांकि कोरोना के खतरे को देखते हुए इस बार रेलवे ने यात्रियों के लिए कई अहम दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। कंफर्म टिकट या आरएसी टिकट वाले यात्री ही स्टेशन के अंदर जा पाएंगे और ट्रेन में बैठ पाएंगे। इन सभी यात्रियों को यात्रा से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। 

इतना ही नहीं सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और सिर्फ उन्हीं यात्रियों को सफर करने की अनुमति होगी जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं होंगे। 

हालांकि रेलवे द्वारा एक जून से 200 विशेष ट्रेन चलाने के फैसले पर अब झारखंड आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र ने आपत्ति जताई है। इन तीन राज्यों ने कोरोना के बढ़ते खतरे का हवाला देकर अपने-अपने राज्यों में कम ट्रेनों का परिचालन और काम स्टॉप देने की अपील की है। इसे लेकर रेलवे मुख्यालय में लगातार चर्चा हो रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER