विदेश / ओमीक्रॉन के खतरे के बीच नीदरलैंड्स ने की क्रिसमस लॉकडाउन की घोषणा

Zoom News : Dec 19, 2021, 11:58 AM
Omicron Lockdown: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनिया के कई देशों की चिंता बढ़ा दी है. ब्रिटेन सरकार  कोरोना वायरस (Corona Virus) के नये स्वरूप ओमीक्रोन (Omicron) के प्रसार की गति को थामने के लिए क्रिसमस (Christmas) के बाद दो सप्ताह के लॉकडाउन की योजना बना रही है. मीडिया में शनिवार को प्रकाशित रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है. तो वहीं नीदरलैंड की सरकार ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा कर दी है और क्रिसमस लॉकडाउन के तहत 14 जनवरी तक सख्त दिशानिर्देश के तहत स्कूल-कॉलेज-रेस्टोरेंट सबको बंद करने का ऐलान किया है.

पीएम ने किया सख्त लॉकडाउन का ऐलान

एएफपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक नीदरलैंड के पीएम मार्क रूट ने देश में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है. वहीं द टाइम्स के अनुसार, ब्रिटेन में भी लॉकडाउन लगाने की तैयारी चल रही है. सख्त नियम तैयार किए जा रहे हैं, जिसमें कामकाज के अपवाद को छोड़कर बंद कमरे के अंदर बैठक करने पर प्रतिबंध और पब और रेस्तरां को आउटडोर सर्विस तक सीमित करने की योजना शामिल है.

वरिष्ठ वैज्ञानिक ने दी चेतावनी-लॉकडाउन लगाना है जरूरी

एक वरिष्ठ ब्रिटिश वैज्ञानिक ने कहा है ब्रिटेन में अगर लॉकडाउन नहीं लगाया तो देश में ओमिक्रॉन से मरने वालों का आंकड़ा 4,000 तक पहुंच सकता है.द फाइनेंशियल टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के समक्ष तथाकथित प्लान सी के तहत कई विकल्प प्रस्तुत किये गये हैं, जिनमें ‘हल्के प्रतिबंध से लेकर लॉकडाउन तक शामिल हैं.

आपातकालीन स्थिति के लिए ब्रिटिश सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार समूह से लीक हुए ब्योरे से खुलासा हुआ है कि वैज्ञानिकों ने मंत्रियों को चेतावनी दी है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के लिए प्रबंधनीय स्तरों के दायरों में अस्पताल में भर्ती करने के मामले में बहुत जल्द सख्त कदम उठाये जाने की आवश्यकता है.

ब्रिटेन में शुक्रवार को मिले रिकॉर्ड कोरोना के मरीज

ब्रिटेन में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के रिकॉर्ड 93,045 मामले सामने आए, जो बृहस्पतिवार को सामने आये 88,376 मामलों से 4,669 अधिक हैं. यद्यपि डेल्टा स्वरूप देश के अधिकांश हिस्सों में फैला है, लेकिन ओमिक्रॉन संक्रमण के मामले लंदन और स्कॉटलैंड में तेजी से बढ़े हैं. लंदन के अस्पतालों में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या पिछले सप्ताह की तुलना में 28.6 प्रतिशत बढ़कर 1,534 हो गई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER