आंध्र प्रदेश / देश में फैली नई रहस्यमयी बीमारी, बीमार लोगों के खून में पाए गए खतरनाक चीज

Zoom News : Dec 09, 2020, 03:15 PM
Delhi: कोरोना के कहर के बीच, आंध्र प्रदेश के एलुरु शहर में फैली रहस्यमयी बीमारी ने सभी को हिला दिया है। अब तक 500 से अधिक लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। बेहोशी और मिरगी के दौरे जैसे लक्षण दिखाने के बाद लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है। हालाँकि, यह राहत की बात है कि लोग इस बीमारी से जल्द ही उबर रहे हैं।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एके कृष्ण श्रीनिवास के अनुसार, बीमारी से संक्रमित 510 में से 430 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, हालांकि अब तक एक की मौत हो चुकी है। उन्होंने लोगों से घबराने की अपील नहीं की। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली की टीम इस रहस्यमय बीमारी की जांच कर रही थी और अब इसके शुरुआती नतीजे सामने आए हैं।

एम्स की जांच में, बीमार लोगों के रक्त के नमूने में सीसा और निकल जैसे भारी रसायन पाए गए हैं। राष्ट्रीय पोषण संस्थान (एनआईएन) टीम अब पानी, खाद्य तेल और चावल के नमूने एकत्र कर रही है। हालांकि, यह चिंता का विषय है कि यह बीमारी किसी क्षेत्र विशेष तक सीमित नहीं है। एनआईएन के एक वैज्ञानिक ने कहा, 'अगर यह पानी या वायु-जनित होता, तो एक विशेष क्षेत्र के लोग इससे प्रभावित होते। हालांकि, एलुरु का लगभग पूरा शहर इस रहस्यमय बीमारी से प्रभावित है। ज्यादातर मामलों में परिवार का केवल एक सदस्य प्रभावित हुआ है, जो आश्चर्यजनक है

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, 'लगभग सभी प्रभावित लोग एलुरु के शहरी क्षेत्र से हैं, 70 प्रतिशत लोग टाउन क्षेत्र से हैं। एलुरु के ग्रामीण और आसपास के क्षेत्र प्रभावित नहीं हुए हैं। रविवार को लिए गए पानी के नमूने दूषित नहीं पाए गए लेकिन स्वास्थ्य अधिकारी इन क्षेत्रों में पानी और खाद्य स्रोतों की जांच करने के लिए वापस जा रहे हैं।

एलुरु के सरकारी अस्पताल के नोडल अधिकारी डॉ। एएस राम ने कहा, 'ज्यादातर मरीजों में मिरगी के दौरे पड़ते थे। कुछ लोगों ने बड़े पैमाने पर हिस्टीरिया की शिकायत की, जो वास्तव में वहां नहीं था। कई रोगियों में मामूली सिर में चोट या आंखों में कालापन जैसे लक्षण दिखाई दिए, कुछ लोग अचानक बेहोश हो गए। एक ही समय में, कई रोगियों ने दौरे के बाद गैस्ट्रिक समस्याओं या पेट दर्द की शिकायत की।

डॉ। राम ने कहा कि अब मरीजों की संख्या कम हो रही है। उन्होंने कहा, 'मंगलवार को ज्यादा मरीज नहीं थे। अब डिस्चार्ज की दर भी अधिक है। अधिकांश लोगों को दो या तीन घंटे के भीतर घर जाने के लिए छुट्टी मिल रही है। इस बीच, मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने लोगों के रक्त के नमूनों में पाए जाने वाले सीसे और निकल की जांच करने का आदेश दिया है कि इस तरह के भारी तत्व प्रभावित स्थानों और शरीर के अंदर कैसे पहुंच रहे हैं।

एम्स (दिल्ली), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (पुणे) और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (दिल्ली) के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने मंगलवार को राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक की और प्रभावित रोगियों के साथ बातचीत की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER