देश / नीतीश कुमार का फरमान, नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, अगर सरकार के खिलाफ किया विरोध-प्रदर्शन

Zoom News : Feb 03, 2021, 08:39 AM
Bihar: अगर आप अपनी किसी मांग के साथ बिहार में प्रदर्शन करते हैं, तो आपके लिए मुसीबत खड़ी हो सकती है। नीतीश कुमार सरकार ने मंगलवार को एक नया फरमान जारी किया, जिसमें कहा गया है कि अगर कोई राज्य में प्रदर्शन करता है, तो उसका आचरण प्रमाण पत्र पुलिस द्वारा खराब किया जा सकता है।पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एसके सिंघल द्वारा जारी फरमान में कहा गया है कि सरकारी अनुबंध, सरकारी नौकरी, शस्त्र लाइसेंस और पासपोर्ट के लिए पुलिस सत्यापन रिपोर्ट प्राप्त करना आवश्यक है।

इस पत्र में, डीजीपी एसके सिंघल ने कहा है कि अगर कोई राज्य में प्रदर्शन के दौरान किसी आपराधिक घटना को अंजाम देता है और अगर उस पर पुलिस द्वारा ऐसा करने का आरोप लगाया जाता है, तो उसके बारे में संबंधित व्यक्ति की चरित्र सत्यापन रिपोर्ट का उल्लेख किया जाना चाहिए।

बिहार पुलिस के नए आदेश के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति किसी भी कानून-व्यवस्था की स्थिति, विरोध प्रदर्शन, सड़क जाम आदि में उलझकर किसी आपराधिक कृत्य में लिप्त हो जाता है और उसे पुलिस द्वारा इस कार्य के लिए चार्जशीट जारी कर दी जाती है तो उसे स्पष्ट और स्पष्ट प्रविष्टि देनी चाहिए। चरित्र सत्यापन रिपोर्ट में बनाया जाए। ऐसे व्यक्तियों को गंभीर परिणामों के लिए तैयार रहना होगा।

40 सीटों के मुख्यमंत्री से कैसे डर गए: तेजस्वी

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार के इस ताजा फरमान पर उन पर हमला बोला और कहा कि नीतीश कुमार भी अपने फैसलों के जरिए मुसोलिनी और हिटलर को चुनौती दे रहे हैं।

मुसोलिनी और हिटलर को चुनौती देने वाले नीतीश कुमार कहते हैं कि अगर किसी ने अपने लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल सत्ता तंत्र के खिलाफ विरोध करने के लिए किया तो आपको नौकरी नहीं मिलेगी। मतलब वे नौकरी भी नहीं देंगे और विरोध भी नहीं करने देंगे

राजद नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट करके लिखा, `` नीतीश कुमार, जो मुसोलिनी और हिटलर को चुनौती दे रहे हैं, कहते हैं कि अगर किसी ने सत्ता व्यवस्था के खिलाफ प्रदर्शन करके अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग किया, तो आपको नौकरी नहीं मिलेगी। मतलब, आप नौकरी भी नहीं देंगे और विरोध भी नहीं करने देंगे। 40 सीटों वाले गरीब मुख्यमंत्री इतने डरे हुए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER