देश / ओमीक्रॉन में एक वैरिएंट के वे सभी फीचर हैं जो कोविड-19 की तीसरी लहर पैदा करेंगे: विशेषज्ञ

Zoom News : Dec 04, 2021, 08:15 AM
नई दिल्ली: सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के निदेशक अनुराग अग्रवाल ने शुक्रवार को कहा कि इस समय अच्छी प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग हाइब्रिड इम्युनिटी वाले हैं। देश की जनसंख्या का बड़ा हिस्सा इस श्रेणी में आता है। अग्रवाल ने कहा कि अगर हम कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट को देखें तो इसमें सभी वो बाते मिलती हैं जो इसे ऐसा वैरिएंट बनाती हैं जो तीसरी लहर ला सकता है। 

उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन को लेकर हम जो भी डाटा देख रहे हैं उससे पता चलता है कि इसमें शरीर की प्रतिरोधक क्षमता से बचने की बहुत बड़ी खासियत है। अग्रवाल ने कहा कि देश के एक हिस्सा अभी भी टीके की पहली खुराक से बचा हुआ है, हमें उनका हर हाल में टीकाकरण करना होगा। इसके साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनको कोरोना रोधी टीके की बूस्टर खुराक दी जानी चाहिए।

अग्रवाल ने कहा कि बच्चों में संक्रमण का खतरा हमेशा रहा है। भारत के आंकड़े प्रदर्शित करते हैं कि बच्चे लगभग उसी दर से संक्रमित हुए हैं जिस दर से वयस्क लोग। उन्होंने कहा कि बच्चों में गंभीर बीमार पड़ने का खतरा कम ही रहेगा। तीसरी लहर को लेकर उन्होंने कहा कि संक्रमण के मामलों की संख्या के हिसाब से यह निश्चित रूप से आएगी लेकिन स्वास्थ्य सेवा व्यवस्था पर इसका असर कम ही रहने की उम्मीद है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER