PAK vs SL / पाकिस्तान एशिया कप से बाहर- भारत और श्रीलंका का होगा फाइनल मुकाबला

Vikrant Shekhawat : Sep 15, 2023, 01:12 AM
PAK vs SL: डिफेंडिंग चैंपियन श्रीलंका ने एशिया कप-2023 के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। टीम ने गुरुवार रात सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तान को 2 विकेट से हराया। टीम 11वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। 17 सितंबर को खिताबी मुकाबले में श्रीलंका का सामना भारत से होगा। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 42 ओवर में 7 विकेट पर 252 रन बनाए। DLS मैथड के तहत श्रीलंका को 252 का टारगेट ही मिला। श्रीलंका ने 42 ओवर में 8 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली।

मेंडिस-समरविक्रमा ने की सेंचुरी पार्टनरशिप

77 रन पर पथुम निसांका का विकेट गंवाने के बाद कुसल मेंडिस ने सदीरा समरविक्रमा के साथ पारी आगे बढ़ाई। दोनों ने टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। मेंडिस ने अपनी फिफ्टी पूरी की और टीम का स्कोर 150 रन के पार भी पहंच गया। 30वें ओवर में दोनों के बीच सेंचुरी पार्टनरशिप हुई। इसी ओवर में समरविक्रमा 48 रन बनाकर आउट हो गए और दोनों के बीच साझेदारी टूटी। दोनों ने 98 गेंद पर 100 रन की पार्टनरशिप हुई।

निसांका-मेंडिस की फिफ्टी पार्टनरशिप

252 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी श्रीलंका को कुसल परेरा ने अच्छी शुरुआत दिलाई। उन्होंने 4 चौके लगाए, लेकिन 17 रन बनाकर रन आउट हो गए। नंबर-3 पर उतरे कुसल मेंडिस ने पथुम निसांका के साथ टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया। दोनों में 57 रन की पार्टनरशिप हुई। निसांका 29 रन बनाकर शादाब खान का शिकार हुए और दोनों के बीच पार्टनरशिप टूटी।

पावरप्ले : श्रीलंका ने 50+ रन बनाए

पावरप्ले में श्रीलंकाई टीम ने तेज शुरुआत की। टीम ने एक विकेट गंवाने के बाद भी 56 रन बनाए हैं। कुसल परेर 17 रन बनाकर रनआउट हो गए। श्रीलंकाई टीम को पावरप्ले में पाकिस्तान से एक ओवर कम में मिला था। पाकिस्तान ने 9 ओवर का पावरप्ले खेला था।

ऐसे गिरे श्रीलंका के विकेट

पहला: (कुसल परेरा- 17 रन) : चौथे ओवर की दूसरी बॉल पर शादाब खान ने डायरेक्ट थ्रो पर आउट किया।

दूसरा: (पथुम निसांका- 29 रन) : 14वें ओवर की दूसरी बॉल पर शादाब खान ने कॉट एंड बोल्ड किया।

तीसरा : (सदीरा समरविक्रमा- 48 रन): 30वें ओवर की तीसरी बॉल पर इफ्तिखार अहमद ने विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों स्टंप कराया।

चौथा : (कुसल मेंडिस- 91 रन): 36वें ओवर की पहली बॉल पर इफ्तिखार अहमद ने मोहम्मद हारिस के हाथों कैच कराया।

पांचवां : (दसुन शनाका- 2 रन): 38वें ओवर की चौथी बॉल पर इफ्तिखार अहमद ने मोहम्मद नवाज के हाथों कैच कराया।

पाकिस्तान ने बनाए 252 रन, श्रीलंका को 252 का ही टारगेट

पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 42 ओवर में 7 विकेट पर 252 रन बनाए। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिजवान ने 86 रन की पारी खेली, जबकि अब्दुल्लाह शफीक ने 52 रन बनाए।

मथीश पथिराना ने तीन विकेट चटकाए। प्रमोद मदुशन को दो सफलताएं मिलीं। महीश तीक्षणा और दुनिथ वेल्लालागे को एक-एक विकेट मिला।

DLS मैथड के कारण टारगेट कम किया गया

पाकिस्तान ने 42 ओवर तक बैटिंग कर 7 विकेट के नुकसान पर 252 रन बनाए, लेकिन DLS मैथड कैलकुलेशन के बाद श्रीलंका को 252 रन का ही टारगेट मिला। दरअसल, पाकिस्तान ने 27.4 ओवर के बाद 130 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे। इस वक्त खेल 45-45 ओवर का था, तभी बारिश आ गई। खेल फिर शुरू हुआ तो इसे 42 ओवर का कर दिया गया। इस कारण श्रीलंका को रिवाइज्ड टारगेट भी 252 रन का ही मिला।

रिजवान ने 73 बॉल पर 86 रन बनाए

कप्तान बाबर आजम के आउट होने के बाद नंबर-4 पर खेलने उतरे मोहम्मद रिजवान ने 73 बॉल पर नाबाद 86 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। रिजवान ने वनडे करियर की 12वीं फिफ्टी जमाई।

रिजवान-इफ्तिखार ने पाकिस्तान को 200 के पार पहुंचाया

130 रन के स्कोर पर 5वां विकेट गंवाने के बाद कोलंबो में बारिश आ गई और खेल रोकना पड़ा। दोबारा जब शुरू हुआ तो मोहम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद ने पारी आगे बढ़ाई। दोनों ने सेट होने के बाद बड़े-बड़े शॉट्स लगाने शुरू कर दिए। रिजवान ने 48 बॉल पर अपने करियर की 12वीं फिफ्टी पूरी की। उन्होंने इफ्तिखार के साथ भी सेंचुरी पार्टनरशिप की। दोनों ने 78 बॉल पर 108 रनों की पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप ने पाकिस्तान का स्कोर 200 पार पहुंचा दिया।

ऐसे गिरे पाकिस्तान के विकेट

पहला: (फखर जमान 4 रन) : 5वें ओवर की दूसरी बॉल पर प्रमोद मदुशन ने बोल्ड कर दिया। फखर फुलर लेंथ बॉल को सीधा खेल रहे थे और बैट-पैड के बीच गैप रह गया। इसी गैप से अंदर आकर बॉल ने स्टंप बिखेर दिए।

दूसरा : (बाबर आजम- 29 रन) : 16वें ओवर की आखिरी बॉल पर दुनिथ वेल्लालागे ने विकेटकीपर कुसल मेंडिस के हाथों स्टंपिंग आउट कराया। फुलर लेंथ बॉल को बाबर हिट करना चाहते थे, लेकिन बॉल की टर्न भांप नहीं सके और चकमा खा गए। मेंडिस ने मौके का फायदा उठाते हुए गिल्लियां बिखेर दीं।

तीसरा: (अब्दुल्लाह शफीक- 52 रन) : 22वें ओवर की चौथी बॉल पर मथीश पथिराना ने प्रमोद मदुशन के हाथों कैच कराया।

चौथा : (मोहम्मद हारिस- 3 रन) : 24वें ओवर की आखिरी बॉल पर मथीश पथिराना ने कॉट एंड बोल्ड किया।

पांचवां : (मोहम्मद नवाज- 12 रन) : 28वें ओवर की चौथी बॉल पर महीश तीक्षणा ने बोल्ड कर दिया।

छठा : (इफ्तिखार अहमद- 47 रन) : 41वें ओवर की तीसरी बॉल पर मथीश पथिराना ने दसुन शनाका के हाथों कैच कराया।

सातवां : (शादाब खान- 3 रन) : 42वें ओवर की दूसरी बॉल पर प्रमोद मदुशन ने विकेटकीपर कुसल मेंडिस के हाथों कैच कराया।

शफीक की पहली वनडे फिफ्टी

अब्दुल्लाह शफीक ने वनडे करियर की पहली फिफ्टी बनाई। उन्होंने 69 बॉल पर 75.36 के स्ट्राइक रेट से 52 रन बनाए। शफीक की पारी में 3 चौके और 2 छक्के शामिल रहे।

बाबर-शफीक ने संभाली पाकिस्तानी पारी

9 रन पर पहला विकेट गंवाने के बाद कप्तान बाबर आजम और अब्दुल्लाह शफीक ने अर्धशतकीय साझेदारी कर पाकिस्तानी पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 70 बॉल पर 64 रनों की पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप को दुनिथ वेल्लालागे ने बाबर को स्टंपिंग आउट कराकर तोड़ा।

पावरप्ले में पाकिस्तान की संभली हुई शुरुआत

पहले बैटिंग करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत औसत रही। टीम ने 9 ओवर के पावरप्ले में एक विकेट पर 36 रन बनाए। फखर जमान 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें प्रमोद मदुशन ने बोल्ड कर दिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और प्रमोद मदुशन।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, अब्दुल्लाह शफीक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद हारिस, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर और जमान खान।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER