देश / 48 लाख से अधिक किसानों की लटकी है दिसंबर-मार्च की किस्त

Zoom News : Feb 22, 2022, 06:57 AM
New Delhi : पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, समेत 5 राज्यों में हो रहे विधान सभा चुनाव के बीच पीएम किसान की दिसंबर-मार्च की किस्त का आना जारी है। इसके बावजूद अभी 48 लाख से अधिक किसानों को अभी 2000 रुपये की किस्त का इंतजार है। पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए 21 फरवरी के आंकड़ों के मुताबिक कुल 12.49 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं। इनमें से 10.71 करोड़ से अधिक किसानों का FTO जेनरेट हुआ और 10.22 करोड़ किसानों के खातों में दिसंबर-मार्च की किस्त पहुंच गई।

उत्तर प्रदेश के इतने किसानों के खातों में नहीं पहुंची किस्त

जिन किसानों का एफटीओ जेनरेट हुआ है, उनमें से 27.03 लाख से अधिक किसानों का पेमेंट रिस्पांड पेंडिंग है और 21.67 लाख किसानों के खातों में रकम पहुंची ही नहीं। यानी सरकार ने 10वीं किस्त का पैसा तो भेजा, लेकिन तकनीकी कारणों से पेमेंट फेल हो गया। पेमेंट फेल होने के मामले में सबसे ऊपर उत्तर प्रदेश है। उत्तर प्रदेश के 13.99 लाख लोगों के खातों में पैसा नहीं पहुंचा है। हो सकता है इसमें सबसे अधिक वे किसान हैं, जिनका खाता यूपी-बड़ौदा बैंक में है। आईएफएससी कोड चेंज होने के कारण इस बैंक के खातेदारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, पेमेंट पेंडिंग के मामले में  यहां 14.88 लाख किसानों की किस्त लटकी हुई है। जबकि, मणिपुर के सबसे ज्यादा 3 लाख से अधिक किसानों की किस्त लटकी हुई है। इसके बाद नंबर आता है पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश उत्तर प्रदेश और असम।

क्यों लटकती है किस्त?

अगर आपको  2000 रुपये की पिछ्ली किस्त नहीं मिल पाई है तो हो सकता है आपके कागजात में कोई कमी रह गई हो। मसलन, हो सकता है आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती हो। अगर ऐसा हुआ तो आपको आने वाली किस्तें भी नहीं मिल पाएंगी। अगर आप अगली किस्त चाहते हैं कि बिना किसी रुकावट के आपके खाते में आ जाए तो अपना स्टेटस चेक करें और जो भी गलती है उसे सुधार लीजिए। जानें  ऐसी गलती को आप घर बैठे दुरुस्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) भी जाने की जरूरत नहीं है।

ये हैं आसान स्टेप..

PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। 

इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।

आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।

अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।

अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें।

जानिए कब आएगी 11वीं किस्त

पीएमम किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है।  पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।  इस लिहाज से अब अगली किस्त 1 अप्रैल के बाद ही आएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER