देश / पड़ोसी देशों से चीन की डिप्लोमेसी पर PM मोदी ने साधा निशाना, दिया करारा जवाब

Zee News : Jul 30, 2020, 09:59 PM
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज मॉरीशस (Mauritius) की सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) बिल्डिंग का उद्घाटन करते हुए चीन पर निशाना साधा है। पीएम ने नाम लिए बिना पड़ोसी देशों के साथ चीन (China) की डिप्लोमेसी पर करारा जवाब दिया है।

पीएम ने मॉरीशस के अलावा मालदीव, श्रीलंका, अफगानिस्तान, नेपाल, नाइजर में भारत द्वारा दी जा रही मदद का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि हम बिना किसी शर्त के दूसरे देशों की मदद के किए आगे आते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी मदद राजनैतिक या वाणिज्यिक लाभ आधारित नहीं होती है जबकि कुछ देश सिर्फ अपने लोन आधारित डिप्लोमेसी से लोगों की मदद करना जानते हैं।

भारत के सहयोग से बनी बिल्डिंग

पीएम ने कहा कि हमने अफगानिस्तान में पार्लियामेंट बनाया है और क्रिकेट सिखा रहे हैं। वहीं नेपाल में पाइप लाइन बिछाई जा रही है और अस्पताल बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा श्रीलंका में भी बड़े पैमाने पर घर बना रहे हैं और एम्बुलेंस सर्विस स्थापित कर रहे हैं। नाइजर में भी महात्मा गांधी कन्वेंशन सेंटर बना रहे हैं। इसके साथ ही गुयाना में स्टेडियम और दूसरी सुविधा रहे हैं। जबकि मालदीव में पीने का पानी मुहैया करा रहे हैं।

बताते चलें कि मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुईस में भारत की सहायता से बनी सुप्रीम कोर्ट बिल्डिंग पहली आधारभूत संरचना है। इसका निर्माण भारत सरकार द्वारा 2016 में मॉरीशस को दिए गए 35।3 करोड़ डॉलर के विशेष आर्थिक पैकेज से किया गया है। यह परियोजना निर्धारित समय में और अनुमानित से कम लागत में पूरी हुई है। यह भवन 4700 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER