देश / पीएम मोदी ग्लोबल लीडर्स अप्रूवल रेटिंग्स में फिर सबसे ऊपर, बाइडन व मर्केल को पीछे छोड़ा

Zoom News : Nov 08, 2021, 08:55 AM
Global Leader Approval Ratings: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं. मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से जारी ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में पीएम मोदी 70 फीसदी अप्रूवल के साथ टॉप पर हैं. पीएम मोदी को दुनिया भर में वयस्कों के बीच सबसे ज्यादा रेटिंग मिली है. मॉर्निंग कंसल्ट ने साल 2019 में डेटा जुटाना शुरू किया था.

मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर 66 फीसदी रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं. इसके बाद इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी 58 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल 54 फीसदी के साथ चौथे नंबर पर और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन 47 फीसदी के साथ पांचवें नंबर पर हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 44 फीसदी के साथ छठे स्थान पर हैं. कनाडा के जस्टिन ट्रूडो 43 फीसदी के साथ सातवें स्थान पर हैं जबकि यूनाइटेड किंगडम के बोरिस जॉनसन 40 फीसदी के साथ दसवें स्थान पर हैं.

यहां देखिए वैश्विक नेताओं की रेटिंग

नरेंद्र मोदी- 70 फीसदी

लोपेज ओब्राडोर- 66 फीसदी

मारियो ड्रैगी- 58 फीसदी

एंजेला मर्केल- 54 फीसदी

स्कॉट मॉरिसन- 47 फीसदी

जस्टिन ट्रूडो- 45 फीसदी

जो बिडेन- 44 फीसदी

फुमियो किशिदा- 42 फीसदी

मून जे-इन- 41 फीसदी

बोरिस जॉनसन- 40 फीसदी

पेड्रो सांचेज़- 37 फीसदी

इमैनुएल मैक्रों- 36 फीसदी

जायर बोल्सोनारो- 35 फीसदी

मॉर्निंग कंसल्ट क्या है?

मॉर्निंग कंसल्ट एक पॉलिटिकल इंटेलिजेंस रेटिंग कंपनी है. यह ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में सरकारी नेताओं के लिए रेटिंग को ट्रैक करती है. साप्ताहिक आधार पर यह कंपनी 13 देशों के डेटा को अपडेट करती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER