REPUBLIC DAY PARADE 2022 / दिल्ली में रिपब्लिक डे परेड की तैयारियां जोरों पर, इस साल की झांकियों में बायोडायवर्सिटी को मिल रहा महत्व

Zoom News : Jan 19, 2022, 03:30 PM
राजधानी दिल्ली में इस साल के रिपब्लिक डे परेड (Republic Day Parade 2022) की शुरुआत हो चुकी है. रिपब्लिक डे परेड में झांकियों के लिए राज्यों ने अपनी झांकी (tableau) को तैयार करना शुरू कर दिया है. इस साल कई राज्यों की झांकियों (tableau) में पर्यावरण और ट्राइबल ट्रेडिशन को विशेष स्थान दिया जा रहा है. महाराष्ट्र की झांकी को बायोडायवर्सिटी और वन्य जीव संरक्षण के तर्ज पर तैयार किया जा रहा है.

गुजरात की झांकी में आदिवासी परंपरा को मिला विशेष स्थान

वही गुजरात के झांकी में आदिवासी परंपरा का विशेष स्थान दिया जा रहा है. अंग्रेजी शासन काल में जिस तरह राज्य के आदिवासियों के ऊपर अत्याचार किए गए थे उस विषय को ही इस बार गुजरात झांकी का थीम चुना गया है. इसके साथ ही पारंपरिक ट्राइबल नृत्य भी इस झांकी का हिस्सा होगा. कई सालों बाद गुजरात की झांकी रिपब्लिक डे परेड का हिस्सा बन रही है. जहा मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल ( कपड़ा मंत्रालय ) 20 साल बाद रिपब्लिक डे परेड में शामिल हो रही है तो वही दूसरी तरफ मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ( नागरिक उड्डयन मंत्रालय ) पहली बार रिपब्लिक डे परेड में हिस्सा ले रही है.

21 जनवरी तक दिल्ली में ऐसी रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था

बता दें कि इससे पहले रिपब्लिक डे परेड को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस की तरफ से भी ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर जानकारी साझा की जा चुकी है, जिसके अंतर्गत 17 जनवरी से लेकर 21 जनवरी तक परेड रिहर्सल के आस-पास की कई सड़के निर्धारित समय के लिए ट्रैफिक के चलते बंद रहेंगी. राजपथ - रफी मार्ग, राजपथ - जनपथ, राजपथ - मान सिंह रोड, और राजपथ - C - Hexagon रोड 17 जनवरी से लेकर 21 जनवरी तक सुबह 9 बजे से 12 बजे तक ट्रैफिक रिस्ट्रिक्शन रहेगा और विजय चौक से इंडिया गेट तक ट्रैफिक पूरी तरह से बंद रहेगा. इस साल से रिपब्लिक डे परेड 23 जनवरी से होगा शुरू. इससे पहले 24 जनवरी से शुरू होता था, लेकिन नेताजी सुभाषचंद्र बोस के जन्मदिन को रिपब्लिक डे समारोह का हिस्सा बनाने के लिए कार्यक्रम एक दिन पहले ही शुरू किया जा रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER