IND vs AUS / महामुकाबले में रोहित शर्मा ने जीता टॉस- पहले गेंदबाजी का फैसला किया

Zoom News : Jun 07, 2023, 02:35 PM
IND vs AUS: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) फाइनल मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। इंडिया 4 पेसर्स और एक स्पिनर के साथ मैदान पर उतरेगा। मैच इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर हो रहा है। इंग्लैंड में दोनों ही टीमें पहली बार एक-दूसरे के खिलाफ खेल रही हैं। इस मैच में रविचंद्रन अश्विन को मौका नहीं मिला है। रवींद्र जडेजा भारतीय टीम में शामिल एकमात्र स्पिन गेंदबाज हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन लायन, मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड।

मैच इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर होगा। इंग्लैंड में दोनों ही टीमें पहली बार एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ेंगी।

ऑस्ट्रेलिया ने अब तक इंग्लैंड में 176 टेस्ट खेले हैं, जिनमें उसे महज 31% मुकाबलों में हार मिली। वहीं, टीम इंडिया ने यहां 68 मैच खेले और केवल 9 ही जीते हैं। मैदान की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने ओवल पर 38 टेस्ट में सिर्फ 7 जीते हैं यानी 14% मुकाबले जीते। इंडिया ने यहां 14 मुकाबले खेले और सिर्फ 2 में जीत हासिल की है।

ओवल में भारत का सबसे यादगार पल भी- इस मैदान पर 1971 में खेले गए टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। कप्तानी अजित वाडेकर कर रहे थे और लेग स्पिनर चंद्रशेखर ने 38 रन देकर 6 विकेट लिए थे। यह पहली बार था, जब भारत ने इंग्लैंड को इंग्लैंड में हराया, आजादी के 24 साल बाद।

हेड टु हेड में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी

हेड टु हेड की बात करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 106 टेस्ट मैच खेले गए हैं। ऑस्ट्रेलिया को 44 में और भारत को 32 मैचों में जीत मिली है। 29 मुकाबले ड्रॉ और एक टाई रहा।

कोहली, शमी और जडेजा भारत के टॉप परफॉर्मर्स

WTC फाइनल में भारतीय फैंस की नजर कोहली, शमी और जडेजा की तिकड़ी पर होगी, क्योंकि ये तीनों ही इंग्लिश सरजमीं पर भारत के टॉप परफॉर्मर्स रहे हैं। कोहली ने इंग्लैंड के मैदानों पर 1033 रन बनाए हैं। वे इंग्लिश पिचों में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले भारतीयों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर का नाम टॉप पर है। तेंदुलकर ने वहां 1575 रन बनाए हैं।

कोहली की बात करें तो वो इंग्लैंड की पिचों पर हर तीसरे मैच में फिफ्टी जमाते हैं। कोहली ने इंग्लैंड में 16 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें 33.32 की औसत से एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।

गेंदबाजों की बात करें तो इंग्लैंड की पिचों पर ईशांत शर्मा और कपिल देव के बाद मोहम्मद शमी ही भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं। शमी ने 13 मैचों पर 38 विकेट चटकाए हैं। वहीं, रवींद्र जडेजा ने 11 मैचों में न केवल 23 विकेट लिए हैं, बल्कि 594 रन भी बनाए हैं।

इंग्लैंड में हर तीसरे मैच में शतक जमाते हैं स्मिथ

इंग्लिश पिचों पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का प्रदर्शन कमाल का रहा है। उन्होंने 16 मैचों में 59.55 के औसत से 1727 रन बनाए हैं। स्मिथ इंग्लैंड की पिचों पर हर तीसरे मुकाबले में सेंचुरी जमा रहे हैं। साथ ही डेविड वॉर्नर ने 13 मैचों में 651 रन बनाए हैं। गेंदबाजी में नाथन लायन ने 13 मैचों में 45 विकेट लिए हैं।

पिच रिपोर्ट

ओवल की पिच पर पिछला टेस्ट सितंबर 2022 में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था। इंग्लैंड ने मैच 9 विकेट से जीता। इस मैच दोनों टीमों की 2 पारियों में 31 विकेट गिरे थे और सभी विकेट पेसर्स ने लिए थे। दोनों टीमों के पास एक-एक स्पिनर भी था। ओवल पर बाउंस अच्छा रहता है इसीलिए तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है, लेकिन मैच आगे बढ़ने के साथ पिच पर स्पिनर्स को भी मदद मिलने लगती है। और यही बात भारत के फेवर में जाती है।

एक और खास बात है, ओवल में कभी भी जून में कोई टेस्ट मैच नहीं हुआ है।

वेदर कंडीशन

एक्यूवेदर के मुताबिक, टेस्ट के पहले 3 दिन बारिश की संभावना नहीं है। अगले 2 दिन बारिश हो सकती है और इसके लिए टेस्ट में एक रिजर्व डे रखा गया है। पहले दिन लंदन का मौसम ज्यादातर साफ रहेगा। टेम्प्रेचर 22 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, शार्दूल ठाकुर, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन लायन, मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER