अर्थव्यवस्था / दो सप्ताह में रुपया एशिया की अच्छा से सबसे खराब प्रदर्शन वाली मुद्रा है

Zoom News : Apr 15, 2021, 04:02 PM
नई दिल्ली: ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रुपया अप्रैल में एशिया की सबसे खराब प्रदर्शन वाली मुद्रा है, जो पिछली तिमाही में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में से एक है। रिपोर्ट में कहा गया है, "रुपये के मुकाबले कम डॉलर की स्थिति को कम करने के लिए धन्यवाद, जो ICICI बैंक (NS: {18198 | ICBK}}) का अनुमान $ 50 बिलियन हो गया है," रिपोर्ट में कहा गया है।

रुपया क्यों गिरा है?

रुपये के गिरने के तीन मुख्य कारण हैं। एक COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या है। भारत ने 14 अप्रैल को 2 लाख से अधिक मामले दर्ज किए और पिछले सात दिनों में औसतन 1.63 लाख मामले दर्ज किए गए। जैसा कि अधिक राज्य देश में लॉकडाउन उपायों को लागू करना शुरू करते हैं, विशेषज्ञों का कहना है कि आर्थिक सुधार में देरी होगी।

इसी समय, अमेरिकी अर्थव्यवस्था अपेक्षा से अधिक तेजी से ठीक हो रही है, जिससे एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक) भारत को बेच रहे हैं और इससे रुपये को और नुकसान हो रहा है।

गिरावट का तीसरा कारण भारतीय रिजर्व बैंक के कम ब्याज दरों को बनाए रखने का निर्णय है जिसने भारतीय बाजारों में तरलता में वृद्धि की है और रुपये पर और दबाव डाला है। सरकार अधिक उधार लेगी और RBI इसका समर्थन करेगा।

यह कितना अधिक गिर जाएगा?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि फेडरल बैंक (NS: FED) को उम्मीद है कि यह साल के अंत तक 76 रुपये तक गिर जाएगा। बाजार के अन्य प्रतिभागियों का कहना है कि रुपया 77-78 रुपये तक गिर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER