इंडिया / महात्मा गांधी की स्मृति में रूस जारी करेगा विशेष डाक टिकट: भारतीय राजदूत

Zoom News : Sep 05, 2019, 11:08 AM
मॉस्को में भारत के राजदूत डी बी वेंकटेश वर्मा ने बुधवार को यहां कहा कि रूस महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक विशेष डाक टिकट जारी करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच शिखर वार्ता के बाद वर्मा ने संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को यह सम्मान प्रदान करने के लिए भारत रूस का आभारी है।

उन्होंने कहा, ‘‘महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर रूस सरकार ने एक विशेष स्मृति टिकट जारी करने का निर्णय किया है...राष्ट्रपति पुतिन संवाददाता सम्मेलन में अपनी टिप्पणियों में इसका जिक्र पहले ही कर चुके हैं। राष्ट्रपिता को उनकी जयंती पर इस सम्मान के लिए हम रूस के आभारी हैं।’’

मोदी ‘ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम’ में शामिल होने के लिए दो दिन के रूस के दौरे पर पहुंचे हैं। वह रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र व्लादिवोस्तोक की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

डाक टिकट जारी करने की यह घोषणा ऐसे समय हुई जब एक दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने टिकट के बारे में और योग को लोकप्रिय बनाने के लिए एक ऐप्प का जिक्र किया।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ाने के लिए गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर एक विशेष टिकट जारी किया जाएगा। योग को लोकप्रिय बनाने के लिए एक ऐप्प की भी शुरुआत की जाएगी। मुझे उम्मीद है कि रूस के और अधिक भाई-बहन योग को अपने दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएंगे।’’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER