ICC T20 Rankings / रुतुराज गायकवाड का ​लेटेस्ट टी20 रैंकिंग में बड़ा धमाका, सूर्यकुमार यादव ​फिर रह गए पीछे

Vikrant Shekhawat : Jul 10, 2024, 04:30 PM
ICC T20 Rankings: आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी की गई है। इस बार की रैंंकिंग में टीम इंडिया के बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड ने कमाल किया है। उन्होंने एक ही झटके में टॉप 10 में धमाकेदार एंट्री कर ली है। हालांकि भारत के ही सूर्यकुमार यादव फिर पीछे रह गए हैं। वे नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा करने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड फिर आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज 

टी20 की जो नई रैंकिंग आईसीसी की ओर से जारी की गई है, उसमें ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड नंबर एक की कुर्सी पर बने हुए हैं। ट्रेविस हेड की रेटिंग इस वक्त 844 की है। वहीं बात अगर सूर्यकुमार यादव की करें तो वे नंबर दो पर हैं। सूर्यकुमार की रेटिंग 821 की हो गई है। जो पिछले सप्ताह की तुलना में कम हुई है। ऐसा इसलिए हुआ है, क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद से अब तक भारत दो मुकाबले खेल चुका है, लेकिन सूर्या को इस टीम में मौका नहीं दिया गया है, वे रेस्ट पर हैं। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच अंतर अब काफी ज्यादा हो गया है। 

लिस्ट में ज्यादा बदलाव नहीं 

टॉप 2 बल्लेबाजों के बाद की बात की जाए तो इंग्लैंड के फिल साल्ट 797 की रेटिंग के साथ तीसरे नंबर पर बने हुए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 755 की रेटिंग के साथ नंबर 4 और मोहम्मद रिजवान 746 की रेटिंग के साथ नंबर 5 पर पहले की ही तरह से हैं। यानी पहले 5 बल्लेबाजों की रेटिंग में तो हल्का सा बदलाव हुआ है, लेकिन रैंकिंग पिछले सप्ताह की तरह ही है। 

रुतुराज गायकवाड को एक साथ 13 स्थानों का फायदा 

इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर भी पहले की ही तरह नंबर 6 पर हैं। उनकी रेटिंग 216 की है। इस बीच रुतुराज गायकवाड ने कमाल किया है। उन्होंने एक साथ 13 स्थानों की छलांग मारी है। वे अब सीधे नंबर सात पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग भी बढ़कर 662 की हो गई है। हालांकि इससे आगे जाने के लिए उन्हें कुछ और बड़ी पारियां खेलनी होंगी। 

यशस्वी जायसवाल को नुकसान 

वेस्टइंडीज के ब्रेंडन किंग 656 की रेटिंग के साथ नंबर 8 और जॉनसन चार्ल्स 655 की रेटिंग के साथ नंबर 9 पर बने हुए हैं। सा​उथ अफ्रीका के कप्तान एडन मारक्रम 646 की रेटिंग के साथ नंबर 10 पर हैं। इस बीच बड़ी बात ये है कि भारत के यशस्वी जायसवाल टॉप 10 से बाहर होते हुए नजर आ रहे हैं। उनकी रेटिंग तो मारक्रम के बराबर यानी 646 की है। लेकिन वे नंबर 11 पर हैं। उन्हें एक साथ तीन स्थानों का नुकसान हुआ है। उन्होंने भी पिछले काफी वक्त से भारत के लिए कोई  भी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला है। अब अगर उन्हें मौका मिलता है तो वे टॉप 10 में वापसी कर सकते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER