मुंबई / सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर की सुरक्षा हटाई गई, महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला

News18 : Dec 25, 2019, 12:53 PM
मुंबई | वर्ल्ड क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सुनील गावस्कर की सुरक्षा हटा ली गई है। महाराष्ट्र सरकार की सुरक्षा तय करने वाली कमेटी ने मंगलवार को बड़ा फैसला लेते हुए 45 हस्तियों की सुरक्षा में बदलाव कर दिया, जिसमें सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का नाम भी शामिल है। कमेटी ने 97 नामी नेताओं, कलाकारों और खिलाड़ियों की सुरक्षा की समीक्षा की थी, जिसके बाद ये फैसला लिया गया।

सचिन और गावस्कर की सुरक्षा हटी

बता दें महाराष्ट्र सरकार की ओर से सचिन और गावस्कर को X श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई थी, जिसे अब हटा लिया गया है। कोई भी सरकार किसी हस्ती को खतरे के आधार पर सुरक्षा देती है। सुरक्षा एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर महाराष्ट्र सरकार ने दोनों खिलाड़ियों की सुरक्षा हटाने का फैसला किया।

X श्रेणी की सुरक्षा भारत में चौथे स्तर की सुरक्षा होती है, जिसमें 2 पुलिसवाले तैनात रहते हैं। इसमें कोई कमांडो तो नहीं होता, लेकिन पुलिसवाले हथियारबंद होते हैं। इसमें सुरक्षा पाने वाली हस्ती को एक निजी सुरक्षा अधिकारी मिलता है। बता दें साल 2002 में सचिन तेंदुलकर को आतंकी धमकी मिली थी जिसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें कड़ी सुरक्षा दी थी। सचिन को Z श्रेणी की सुरक्षा हासिल थी।

उद्धव ठाकरे से मिले थे सचिन और गावस्करबता दें क्रिकेटर सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मंगलवार को मुंबई में मुलाकात की थी। सूत्रों ने बताया कि दोनों क्रिकेटरों ने मुख्यमंत्री के आवास ‘मातोश्री’ में उनसे मुलाकात की। हालांकि इसे ‘शिष्टाचार मुलाकात’ बताया गया था। इस मुलाकात के बाद दोनों ही सुरक्षा भी हटा ली गई। ऐसा माना जा रहा है कि खुद सीएम उद्धव ठाकरे ने उन्हें ये बात बताई होगी।

बता दें शिवसेना प्रमुख उद्धव ने 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उनकी पार्टी ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन बनाया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER