SA vs WI / साउथ अफ्रीका ने कर दिया ये बड़ा कारनामा- क्रिकेट इतिहास में आज तक कोई भी टीम नहीं कर पाई

Zoom News : Mar 22, 2023, 10:50 AM
SA vs WI: वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म हुई। तीसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका ने धमाकेदार अंदाज में 4 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच में साउथ अफ्रीका के लिए हेनरिक क्लासेन ने धमाकेदार खेल दिखाया और तूफानी शतक जड़ा। उन्होंने 119 रनों की पारी खेली। उनकी वजह से ही साउथ अफ्रीकी टीम जीत दर्ज करने में सफल रही। वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज करने के साथ ही साउथ अफ्रीकी टीम ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

साउथ अफ्रीका ने बनाया ये रिकॉर्ड 

वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 261 रनों का टारगेट दिया, जिसे साउथ अफ्रीकी टीम ने 29.3 ओवर्स में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसी के साथ साउथ अफ्रीका क्रिकेट दुनिया की पहली टीम बन गई है, जिसने वनडे क्रिकेट में 30 ओवर से कम में 250 से ज्यादा रनों के टारगेट का पीछा किया है। साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 8.95 के रन रेट से चेस किया। इससे पहले साल 2006 में साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 49.5 ओवर में 438 रन 8.78 के रन रेट से बनाए थे। 

इस बल्लेबाज ने किया कमाल 

साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था जबकि दूसरे मैच को वेस्टइंडीज ने जीता था। तीसरे मैच में हेनरिक क्लासेन ने 61 गेंद की तूफानी पारी में 15 चौके और पांच छक्के जड़े। उन्होंने महज 54 गेंद में करियर का दूसरा शतक पूरा किया। उन्होंने 30वें ओवर की शुरुआती तीन गेंदों पर छक्का और दो चौके लगाकर 123 गेंद बाकी रहते टीम को जीत दिला दी। 

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रहे फ्लॉप 

साउथ अफ्रीका टीम ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने करने का फैसला किया, जो कि बिल्कुल सही साबित हुआ। वेस्टइंडीज की तरफ से काइल मेयर्स सिर्फ 14 रन बनाकर आउट हो गए। फिर  ब्रैंडन किंग ने 72 रन बनाए। टीम के लिए निकोलस पूरन (39) और जेसन होल्डर (36) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए। इसी वजह से टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। 

साउथ अफ्रीका के लिए हेनरिक क्लासेन ने तूफानी पारी खेली। उन्होंने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के खिलाफ मन मुताबिक रन बनाए। उन्होंने डेविड मिलर (17) के साथ 55 रन की साझेदारी की और फिर जानसेन (43) के साथ 62 गेंदों पर 103 रन की साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीका की जीत सुनिश्चित कर दी। वेस्टइंडीज के लिए अल्जारी जोसेफ ने 50 रन देकर तीन विकेट लिए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER