SL vs BAN / श्रीलंका ने 1 गेंद में गंवाए 2 विकेट, 146 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

Zoom News : Nov 06, 2023, 05:46 PM
SL vs BAN: अभी तक बिना किसी बड़े विवाद के गुजर रहे वर्ल्ड कप 2023 में आखिरकार एक बड़ा बवाल हो गया. श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच दिल्ली में हो रहे मुकाबले के दौरान एक बल्लेबाज को इस तरह से आउट दिया गया, जिसकी उम्मीद भी किसी को नहीं रही होगी. ऐसा आउट, जो वर्ल्ड कप के इतिहास में पहले कभी नहीं देखा गया. श्रीलंका के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज मैदान में पहुंचे ही थे लेकिन उन्हें पवेलियन वापस लौटना पड़ा क्योंकि क्रीज पर पहुंचने के वक्त वो पूरी तरह से तैयार नहीं थे. जिसका असर ये हुआ कि उन्हें टाइम आउट दे दिया गया. क्रिकेट में पहली बार किसी बल्लेबाज को इस तरह से आउट दिया गया.

नई दिल्ली में सोमवार 6 नवंबर को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच मुकाबले पर नजरें टिकी थीं. दिल्ली में फैले प्रदूषण के कारण हर कोई ये देखना चाहता था कि क्या मैच होता है या नहीं. खैर मैच तो हुआ लेकिन इसके बाद जो देखने को मिला, उसने हर किसी को चौंका दिया. पहले बल्लेबाजी कर रही श्रीलंकाई टीम ने 25वें ओवर में चौथा विकेट गंवा दिया था. बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन की दूसरी गेंद पर सदीरा समरविक्रमा का विकेट हासिल कर लिया. फिर क्रीज पर आए अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज और शुरू हो गया बवाल.

हेल्मेट पर बवाल, मैथ्यूज हुए शिकार

मैथ्यूज जैसे ही स्ट्राइक लेने के लिए पहुंचे, वो अपना हेल्मेट ठीक करने लगे. जब वो ऐसा कर रहे थे तभी उनके हेल्मेट की पट्टी टूट गई. अब बिना सही हेल्मेट के वो पारी शुरू नहीं कर सकते थे. इसलिए उन्होंने तुरंत अपना हेल्मेट उतारते हुए टीम ड्रेसिंग रूम की ओर इशारा करते हुए दूसरा हेल्मेट मंगाया. श्रीलंकाई टीम का खिलाड़ी जब तक दूसरा हेल्मेट लेकर आता, तब तक बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन ने अंपायर से अपील की. अपील थी – टाइम आउट की.

कुछ देर की चर्चा के बाद अंपायर ने मैथ्यूज को वापस जाने के निर्देश दे दिए क्योंकि वो टाइम आउट हो गए थे. मैथ्यूज ने अंपायर के सामने अपना पक्ष रखा कि उनका हेल्मेट का स्ट्रैप टूट गया था और इसलिए ऐसी स्थिति आई. यही बात उन्होंने बांग्लादेशी टीम के पास जाकर उनके कप्तान शाकिब से भी की लेकिन शाकिब ने अपनी अपील वापस नहीं ली. नतीजा यही हुआ कि मैथ्यूज को वापस लौटना पड़ा. जाहिर तौर पर वो गुस्से में थे और उन्होंने बाउंड्री पार करते हुए अपना हेल्मेट और बैट फेंक दिया.

क्या कहते हैं नियम?

असल में वर्ल्ड कप के प्लेइंग कंडीशंस के मुताबिक, किसी भी बल्लेबाज के आउट या रिटायर होने के बाद आने वाले अगले बल्लेबाज को 2 मिनट के अंदर क्रीज पर पहुंचकर गेंदबाज का सामना करने के लिए तैयार रहना होता है. अगर ऐसा नहीं होता है तो फील्डिंग टीम की अपील पर अंपायर उसे ‘टाइम आउट’ दे सकता है.

मैथ्यूज 2 मिनट के अंदर तो पहुंच गए थे लेकिन हेल्मेट के कारण ये टाइम 2 मिनट को पार कर गया और नियम के मुताबिक उन्हें आउट दे दिया गया. इस तरह क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में पहली बार कोई बल्लेबाज टाइम आउट हुआ है. क्रिकेट में कुल 11 तरीकों से आउट किया जा सकता है और मैथ्यूज के विकेट के साथ सभी 11 तरीके इस्तेमाल हो गए हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER