IND VS ENG / Suryakumar Yadav और Prithvi Shaw की चमकी किस्मत, BCCI ने इंग्लैंड भेजने का किया फैसला

Vikrant Shekhawat : Jul 24, 2021, 05:40 PM
नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच 4 अगस्त से ब्रिटेन की धरती पर 5 मैचों की हाई प्रोफाइल टेस्ट सीरीज खेली जानी है, लेकिन उससे पहले शुभमन गिल चोट के चलते पहले से ही सीरीज से बाहर हो गए हैं। उसके बाद आवेश खान और वाशिंगटन सुंदर भी चोटिल होकर, इस दौरे से बाहर हो गए हैं।

जिसके चलते सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को पहली बार टेस्ट टीम के लिए बुलावा मिला और वह सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के साथ बतौर स्थानापन्न खिलाड़ी इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे।


सूर्यकुमार यादव और पृथ्वी शॉ जाएंगे इंग्लैंड

ऑफ स्पिनर जयंत यादव को भी वाशिंगटन की जगह लेने के लिए ब्रिटेन जाना था लेकिन पता चला है कि अभी सिर्फ सूर्यकुमार (Suryakumar Yadav) और पृथ्वी (Prithvi Shaw) को ही भेजा जायेगा।

बीसीसीआई (BCCI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा, ‘हां, पृथ्वी और सूर्य श्रीलंका से ब्रिटेन जा रहे हैं। जयंत को भी जाना था लेकिन पृथकवास जरूरतों के कारण योजना में कुछ परिवर्तन हुआ है। जयंत अब नहीं जा रहे हैं। दोनों खिलाड़ी कोलंबो से लंदन में ‘बबल’ से ‘बबल’ में जायेंगे। ये टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के बीच में रवाना होंगे (पृथ्वी और सूर्य श्रीलंका में टीम का हिस्सा हैं) या फिर इसके बाद, यह तय किया जायेगा’।

उन्होंने कहा, ‘लेकिन हां, ये खिलाड़ी इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला के लिए हमारे स्थानापन्न खिलाड़ी हैं। ये तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय के बाद भी रवाना हो सकते हैं लेकिन तीन दिन में इसकी पुष्टि होगी’।

बता दें कि शॉ (Prithvi Shaw) की फार्म ने टीम प्रबंधन को प्रभावित किया है और मंयक अग्रवाल की मौजूदा फार्म इतनी अच्छी नहीं है।हालांकि पृथकवास के नियमों के कारण यह स्पष्ट नहीं है कि सूर्यकुमार (Suryakumar Yadav) और शॉ कड़ा पृथकवास पूरा करके पहले टेस्ट के लिये समय पर तैयार हो पायेंगे या नहीं।


ये 3 खिलाड़ी इंग्लैंड सीरीज से हुए बाहर

भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) को शिन (घुटने के नीचे पैर का अगला हिस्सा) में गंभीर चोट लगी थी, जिस वजह से वो वापस भारत लौट गए हैं। जिसके बाद अभ्यास मैच में उंगलियों में चोट के कारण स्टैंडबाय तेज गेंदबाज आवेश खान भी सीरीज से बाहर हो गए हैं। फिर भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) भी चोटिल हो गए हैं। जिसके चलते वो इंग्लैंड दौरे से बाहर हो गए हैं।

दरअसल वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) को पिछले कुछ वक्त से उंगली में परेशानी थी। दिक्कत और बढ गई जब वो अभ्यास मैच की पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरे थे। सुंदर भी आवेश खान के साथ एक सप्ताह के अंदर भारत के लिए उड़ान भरेंगे।


4 अगस्त से शुरू होगा भारत बनाम इंग्लैंड 

न्यूजीलैंड से हारने के बाद अब टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 4 से 8 अगस्त तक नॉटिंघम में होगा। दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त से लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा, जबकि तीसरा टेस्ट हेडिंग्ले में 25 अगस्त से खेला जाना है। चौथा टेस्ट केनिंग्टन ओवल मैदान पर 2 सितंबर से शुरू होगा और सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच 10 सितम्बर तक मैनचेस्टर में खेला जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER