दुनिया / पढ़ाई का बहाना कर चला गया सीरिया, बना आतंकवादी, अब आना चाहता है अपने देश, लगाई गुहार

Zoom News : Nov 30, 2020, 03:58 PM
ब्रिटेन के कार्डिफ़ में रहने वाले एक व्यक्ति ने आईएसआईएस संगठन में शामिल होने और आतंकवादी बनने का फैसला किया था और अब वह अपने देश वापस आने का अनुरोध कर रहा है। 24 वर्षीय असील मुथाना एक सीरियाई जेल में मौजूद है और उसका कहना है कि उसे अपने देश इंग्लैंड वापस भेज दिया जाना चाहिए क्योंकि उसके पास भी मानव अधिकार हैं।

असील मुथाना आइसक्रीम बेचता था और 17 साल की उम्र में 2013 में सीरिया आया था। वह आतंकवादी संगठन आईएसआईएस में शामिल होने के लिए अपने भाई नासिर और एक अन्य व्यक्ति के साथ सीरिया पहुंचा था। एसेल पिछले साल तक आईएसआईएस के साथ था जब सीरियाई बल ने बर्गज़ में कई आईएसआईएस आतंकवादियों को मार दिया था और उनमें से कई जेल में भी थे।

पिछले साल तक, असिल के परिवार को लगता था कि उनकी मृत्यु हो गई थी लेकिन वह उत्तरी सीरिया के जेल शिविर में मौजूद थे। 24 वर्षीय एसेल के साथ बातचीत में, द संडे मिरर ने कहा कि मैंने स्वीकार किया था कि मैं एक अपराधी था, लेकिन आप मुझे इस तरह नहीं छोड़ सकते। मेरा भी मानवाधिकार है।

असील ने कहा कि भले ही मैं एक अपराधी हूं, फिर भी मुझे पुनर्वास करने और अपने परिवार और अपने देश के साथ बात करने का प्रयास होना चाहिए। असील ने कहा कि आईएसआईएस में बहुत ज्यादा गुस्सा और बदला है और वह इस संगठन में शामिल होने के लिए खुद को और अपने भाई को दोषी ठहराता है।

एसेल का कहना है कि उनके भाई ने उन्हें आतंकवाद में शामिल होने के लिए कहा था और यह वह था जिसने एसेल को एके -47 चलाना सिखाया था। असिल का भाई नासिर 2013 की शुरुआत में सीरिया पहुंचा था। उसने वहां जाकर अपने भाई असेल से स्काइप पर बात की और इसके बाद उसी साल के अंत में असेल करीब 30 हजार रुपये लेकर सीरिया चला गया।

उस दौरान, जब असिल की मां ने उसे फोन किया, तो उसने झूठ कहा कि वह गणित पढ़ने के लिए अपने दोस्त के घर जा रहा था और वह कुछ घंटों में आ जाएगा। हालाँकि वह सीरिया अपने भाई के पास जा रहा था। नासिर ने असिल से कहा था कि उसे दक्षिण तुर्की के अदाना क्षेत्र में जाना चाहिए, जहाँ उसे आईएसआईएस का एक तस्कर मिलेगा। इस व्यक्ति ने असील को सीरिया की सीमा में पहुँचाया।

आसिल का दावा है कि वह सिर्फ एक दुभाषिया है और उसने कभी इस आतंकी समूह में गोलीबारी नहीं की है। हालाँकि, इस व्यक्ति पर आईएसआईएस के भर्ती होने और सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों का ब्रेनवॉश करने का आरोप लगाया गया है।

2016 के ड्रोन हमलों में असिल के भाई की मौत हो गई है। इस बारे में बात करते हुए, एसेल ने कहा कि नासिर ने कुछ घंटे पहले उसे बताया कि वह दौड़ने से थक गया है और अगर वह अपने दुश्मनों को मारना चाहता है तो वह तैयार है और इसके कुछ घंटों के बाद बातचीत नासिर ड्रोन हमलों का शिकार था। हालांकि, एसेल के बारे में सभी बातों पर, कुछ विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि एसेल की बॉडी लैंग्वेज को देखकर कहा जा सकता है कि उसे पुलिस इंटरव्यू में बात करने का प्रशिक्षण मिल गया है। ऐसे में यह कहना आसान नहीं है कि असेल सच बोल रहे हैं या झूठ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER