ICC Rankings / एशिया कप की जीत के साथ ही टीम इंडिया ने किया कारनामा

Zoom News : Sep 18, 2023, 06:00 AM
ICC ODI Rankings: टीम इंडिया के लिए सोमवार का दिन और 17 सितंबर की तारीख अपने आप में खास रही। पहले तो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने एशिया कप 2023 के फाइनल में श्रीलंका को एकतरफा मुकाबले में हराने के बाद खिताब पर कब्जा किया। ये भारतीय टीम की आठवीं एशिया कप की ट्रॉफी है। भारत ने एक बार टी20 एशिया कप और सात बार वनडे एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है। जहां एक ओर टीम इंडिया ने श्रीलंका को दस विकेट से बुरी तरह से पीटा, वहीं साउथ अफ्रीका पांच मैचों की वनडे सीरीज में पहले दो मैच हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 3.2 से सीरीज में हरा दिया। इन दो बड़े मुकाबलों के बाद आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भी काफी फेरबदल देखने के लिए मिल रहे हैं। मजे की बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया की हार और टीम इंडिया की जीत के बाद भी आईसीसी की वनडे रैकिंग में पाकिस्तानी टीम फिर से नंबर वन बन गई है। 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान नंबर वन, टीम इंडिया नंबर दो पर पहुंची 

भारत बनाम श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका के बीच हुए मुकाबले के बाद आईसीसी की ओर से वनडे की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इसमें पाकिस्तान टीम फिर से नंबर एक टीम बन गई है। ये हाल तब है, जब पाकिस्तान की टीम न तो एशिया कप के फाइनल में पहुंच पाई और न ही भारतीय टीम से जीत पाई है। ताजा रैंकिंग की बात करें तो 115 की रेटिंग के साथ पाकिस्तानी टीम फिर से नंबर एक पर काबिज हो गई है। टीम इंडिया की रैंटिंग भी इतनी ही यानी 115 की है, लेकिन भारतीय टीम को नंबर दो से ही संतोष करना पड़ा है। भारतीय टीम नंबर दो पर क्यों रह गई। इसके दो कारण हैं, एक तो टीम इंडिया ने इस दौरान 41 मैच खेलकर इतनी रेटिंग हासिल की है, वहीं पाकिस्तानी टीम ने 27 मुका​बले खेलकर ही इतनी रेटिंग पा ली है। साथ ही जब रेटिंग बराबर होती है तो रैंकिंग के लिए दशमलब तक के अंकों का इस्तेमाल होता है। जहां टीम इंडिया पीछे है। 

ऑस्ट्रेलियाई को साउथ अफ्रीका से हारकर नुकसान, सीधे नंबर तीन पर पहुंची 

ऑस्ट्रेलियाई टीम को साउथ अफ्रीका से हारकर काफी नुकसान हुआ है। ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज के पहले दो मैच जीत लिए थे, लेकिन इसके बाद साउथ अफ्रीका ने तगड़ा पलटवार किया। लगातार तीन मैच जीतकर न केवल साउथ अफ्रीका ने सीरीज पर कब्जा किया, बल्कि ऑस्ट्रेलिया को नंबर एक से सीधे नंबर तीन पर भी धकेल दिया है। ऑस्ट्रेलिया  की वनडे रैंकिंग अब तीन हो गई है, वहीं टीम की रेटिंग 113 की ही रह गई है। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आएगी, जहां तीन वनडे मुकाबले खेले जाएंगे, ये भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए काफी अहम होने वाले हैं। हर मैच के बाद रैंकिंग और रेटिंग में बदलाव होते हुए दिखाई दे सकता है। 

टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में टॉप में रहने वाली अकेली टीम 

इस बीच भले भारतीय टीम वनडे की नंबर एक टीम न बन पाई हो, लेकिन नंबर दो पर है  और ये विश्व की अकेली ऐसी टीम है, जो वनडे, टेस्ट और टी20 इंटरनेशनल की रैंंकिंग में टॉप 3 में बनी हुई है। वनडे में नंबर एक टीम पाकिस्तान है, दूसरे नंबर पर भारत और तीसरे पर ऑस्ट्रेलिया है। टी20 में नंबर एक पर टीम इंडिया है, दूसरे पर इंग्लैंड है और तीसरे पर पाकिस्तानी टीम का कब्जा है। वहीं टेस्ट की बात की जाए तो नंबर एक पर भारतीय टीम, दूसरे पर ऑस्ट्रेलिया और तीसरे पर इंग्लैंड की टीम है। यानी तीनो फॉर्मेट में टॉप 2 में रहने वाली अकेली भारतीय टीम ही है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER