IND vs AUS / टीम इंडिया ने फिर तोड़ा WTC ट्रॉफी का सपना- ऑस्ट्रेलिया की 209 रन की बड़ी जीत

Zoom News : Jun 11, 2023, 05:46 PM
IND vs AUS: टीम इंडिया लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच हार गई है। टीम को ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों से हराया। 444 रन का टारगेट चेज करते हुए भारतीय टीम आखिरी दिन के पहले सेशन में 234 ऑलआउट हो गई। दूसरी पारी में भारत का कोई बैटर 50+ का स्कोर नहीं कर सका। विराट कोहली (49 रन) टॉप स्कोरर रहे। लंदन के द ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 270/8 के स्कोर पर घोषित की और भारत को जीत के लिए 444 रन का टारगेट दिया। भारतीय टीम पहली पारी में 296 रन पर ऑलआउट हो गई, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 469 रन ऑलआउट हुई थी।

अब कुछ पॉइंट्स में देखिए शुरुआती चार दिनों का खेल...

पहला दिन: ऑस्ट्रेलिया 327/3, शतकवीर हेड-स्मिथ नाबाद लौटे पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने तीन विकेट पर 327 रन बनाए थे। टीम की ओर ट्रेविस हेड 146 और स्टीव स्मिथ 95 रन पर नाबाद लौटे।

दूसरा दिन: भारत का टॉप ऑर्डर फेल, कोई 20 का आंकड़ा पार नहीं कर सका 469 रन के स्कोर के जवाब में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले तो रोहित और गिल ने कुछ अच्छे शॉर्ट्स दिखाए, लेकिन दोनों ओपनर्स अपनी पारी को बढ़ा नहीं सके। पहले रोहित शर्मा 15 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। फिर गिल भी 13 रन के निजी स्कोर पर रोहित के पीछे-पीछे चल दिए। यहां पुजारा और कोहली से उम्मीदें थीं, लेकिन ये दोनों दिग्गज भी 14-14 रन बनाकर चलते बने। 71 पर चार विकेट गंवाने के बाद रहाणे-जडेजा ने 100 बॉल पर 71 रन की पार्टनरशिप कर कुछ देर भारतीय पारी को बिखरने से रोका। जडेजा अर्धशतक से महज दो रन दूर थे, तभी लायन ने उन्हें स्मिथ के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया।

तीसरा दिन: जडेजा-ठाकुर ने फॉलोऑन से बचाया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर 296 रनों की लीड हासिल कर ली है। टीम ने स्टंप्स तक दूसरी पारी में 4 विकेट पर 123 रन बनाए। मार्नस लाबुशेन 41 और कैमरन ग्रीन 7 रन पर नाबाद लौटे। इससे पहले, भारत पहली पारी में 296 रनों पर ऑलआउट हुआ।

चौथा दिन: भारत जीत से 280 रन दूर शनिवार को कंगारुओं ने 123/4 के स्कोर से चौथे दिन की शुरुआत की। विकेटकीपर एलेक्स कैरी 66 रन बनाकर नाबाद लौटे, जबकि मार्नस लाबुशेन और मिचेल स्टार्क ने एक समान 41-41 रन बनाए। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने तीन, मोहम्मद शमी और उमेश यादव को दो-दो विकेट मिले।

स्मिथ-हेड की पार्टनरशिप रही विनिंग फैक्टर फाइनल मुकाबले में स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड की पार्टनरशिप ने अंतर पैदा किया। दोनों ने पहली पारी के दौरान चौथे विकेट के लिए 408 बॉल पर 285 रन की पार्टनरशिप की। इस साझेदारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बना डाले, इस स्कोर के दम पर ऑस्ट्रेलिया मैच के दूसरे ही दिन ड्राइविंग सीट पर आ गया।

यहां जानिए दूसरी पारी में कैसे गिरे भारत के विकेट

पहला: बोलैंड की बाहर जाती गुड लेंथ बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर थर्ड स्लिप पर गई, जिसे ग्रीन ने एक हाथ से कैच किया। ऐसा लगा कि बॉल घास को छू गई है, ऐसे में फील्ड अंपायर ने अपील थर्ड अंपायर के पास भेजी और परामर्श मांगा। यहां थर्ड अंपायर ने गिल को आउट करार दिया। बाद में इस कैच पर कंट्रोवर्सी हुई।

दूसरा: नाथन लायन की मिडिल स्टंप से बाहर जाती बॉल पर स्वीप करने के चक्कर में रोहित शर्मा LBW हो गए। भारतीय कप्तान 43 रन बनाकर आउट हुए। यहां भारत को दूसरा झटका लगा।

तीसरा: पैट कमिंस की शार्ट पिच बॉल पर पुजारा अपरकट करना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का निचला किनारा छूकर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के दस्तानों में चली गई।

चौथा: स्कॉट बोलैंड ने विकेट कोहली को स्लिप पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया।

पांचवां: बोलैंड ने लेफ्टी बैटर रवींद्र जडेजा को ऑउट स्विंग बॉल डाली, यह बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के दस्तानों में चली गई।

छठा: रहाणे गुड लेंथ से बाहर जाती छठे स्टंप की बॉल को खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों चली गई। स्टार्क को पहला विकेट मिला।

सातवां: लायन ने गुड लेंथ की ऑफ स्टंप बॉल अंदर की ओर टर्न कराई, ठाकुर इसे समझ नहीं सके और बॉल पैड से टकराई। ठाकुर जीरो पर आउट हुए।

आठवां: मिचेल स्टार्क ने उमेश यादव को बाउंसर डाली, जो एज लेकर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के पास चली गई, कैरी ने जंप लगाकर कैच किया।

नौवां: नाथन लायन ने विकेटकीपर श्रीकर भरत को कॉट एंड बोल्ड कर दिया।

दसवां: लायन की बॉल पर सिराज रिवर्स स्वीप करना चाहते थे और उन्हें स्कॉट बोलैंड ने बैकवर्ड पॉइंट्स पर कैच किया।

दोनों कप्तानों का 50वां टेस्ट

संयोग की बात है, यह दोनों ही टीमों के कप्तानों का 50वां टेस्ट है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस एक साथ 50वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन लायन, मिचेल स्टार्क, स्कॉट बोलैंड।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER