IND vs WI / प्रयोग करने के चक्कर में दूसरा वनडे हारी टीम इंडिया- वेस्टइंडीज 6 विकेट से जीता

Zoom News : Jul 30, 2023, 08:10 AM
IND vs WI: दूसरे वनडे में टीम इंडिया का प्रयोग उसी पर भारी पड़ गया। टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 विकेट की पराजय का मुंह देखना पड़ा। भारत की इस हार के साथ 3 मुकाबलों की वनडे सीरीज रोमांचक मोड़ पर आ गई है। अब स्कोर 1-1 से बराबर है। भारत पर 2006 के बाद वेस्टइंडीज से सीरीज हारने का खतरा मंडरा रहा है। यानी अब भारत को एक अगस्त को तरौबा की ब्रायन लारा अकादमी में होना वाला मुकाबला जीतना ही होगा। शनिवार को दूसरे वनडे में भारतीय टीम रेग्युलर कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के बिना उतरी। ऐसे में कप्तानी का जिम्मा हार्दिक पंड्या को सौंपा गया, लेकिन वे रणनीति, बैटिंग और बॉलिंग तीनों ही मोर्चों पर फेल साबित हुए।

बारबाडोस के केनिंगटन ओवल मैदान पर टॉस हारकर बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की बैटिंग रोहित-कोहली के बिना बेबस नजर आई। शुभमन गिल और ईशान किशन ने तो टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई, लेकिन टीम का मिडिल और लोअर मिडल ऑर्डर बुरी तरह फ्लाप रहा।

आलम यह था कि 91 रन पर पहला विकेट गंवाने वाली टीम इंडिया 40.5 ओवर में 181 पर ऑलआउट हो गई। 181 का स्कोर डिफेंड करने उतरे तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने टॉप-3 बल्लेबाजों को जल्दी आउट कर निराश भारतीय फैंस की उम्मीद जगाई, लेकिन कप्तान शाई होप ने केसी कार्टी के साथ अर्धशतकीय साझेदारी कर उन उम्मीदों पर पानी फेर दिया और कैरेबियाई टीम को 36.4 ओवर में 6 विकेट की जीत दिला दी। 

हार के 3 कारण

पहला: रणनीतिक रूप से फेल रही पहले वनडे को 5 विकेट से जीतने के बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट प्रयोग के मूड में दिखा। उसने दूसरे वनडे में कप्तान ही बदल डाला। रेग्युलर कप्तान रोहित शर्मा और अनुभवी बैटर विराट कोहली को भी आराम दे दिया। ऐसे में रोहित की जगह हार्दिक पंड्या कप्तानी करते दिखे। टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करने उतरी टीम का बैटिंग लाइनअप भी अटपटा-सा था। चौथे नंबर पर बैटिंग करने के लिए ऑलराउंडर अक्षर पटेल को उतरा गया, जबकि कप्तान पंड्या खुद 5वें नंबर पर आए और सूर्यकुमार छठे नंबर पर भेजा। टीम में एक्सप्रेस पेसर होने के बावजूद पंड्या ने नई गेंद से शुरुआत की, जबकि उमरान मलिक से 3 ही ओवर फिकवाए। स्पिनर्स का प्रयोग भी काफी बाद में किया।

दूसरा: रोहित-कोहली के बिना बेअसर रही बैटिंग कप्तान रोहित शर्मा और अनुभवी बैटर विराट कोहली के बिना खेलने उतरी टीम इंडिया की बैटिंग बेअसर रही। ओपनर्स की अच्छी शुरुआत के बाद मिडिल ऑर्डर के बैट्समैन बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे। संजू सैमसन 9, अक्षर पटेल 1 और कप्तान पंड्या 7 रन बनाकर आउट हुए। लोअर मिडिल ऑर्डर में जडेजा भी 10 रन ही बना सके। आमतौर पर ओपनर्स के आउट होने के बाद कोहली आकर एक छोर संभाल लेते हैं और किसी भी कंडीशन पर टिके रहते हैं।

तीसरा: होप-कर्टी की अटूट साझेदारी 181 रनों के साधारण से स्कोर को डिफेंड करने उतरी भारतीय टीम के लिए शार्दूल ठाकुर उम्मीद की कुछ किरणें जगाई। उन्होंने 72 रनों पर वेस्टइंडीज टीम के तीन बैटर्स को पवेलियन भेज दिया। फिर 91 के स्कोर पर कुलदीप ने विंडीज को चौथा झटका दिया। यहां से कप्तान शाई होप और केसी कर्टी के बीच साझेदारी बनी, जिसे तोड़ने में भारतीय गेंदबाज नाकाम रहे। होप और कर्टी ने 118 बॉल पर 91 रनों की साझेदारी हुई।

अच्छी शुरुआत के बाद भारत ने लगातार विकेट गंवाए

पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही। टीम के युवा ओपनर ईशान किशन और शुभमन गिल ने मिलकर 91 रन जोड़े। ईशान ने लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया। उन्होंने वनडे करियर का छठा अर्धशतक जमाया, जबकि शुभमन गिल ने 34 रन बना। इन दोनों के अलावा, शेष बल्लेबाज खास प्रदर्शन नहीं कर सके।

विंडीज टीम के लिए गुडाकेश मोती और रोमारियो शेफर्ड ने 3-3 विकेट हासिल किए। अल्जारी जोसेफ को 2 सफलताएं मिलीं।

जवाब में कैरेबियाई ओपनर काइल मेयर्स ने 36 रन बनाए। कप्तान शाई होप ने नाबाद 63 और केसी कर्टी ने नाबाद 48 रन का योगदान दिया।

भारत के लिए शार्दूल ठाकुर ने तीन विकेट लिए। एक विकेट कुलदीप यादव को मिला। देखें भारत-वेस्टइंडीज दूसरे वनडे का स्कोरकार्ड

होप ने जमाया 5वां अर्धशतक, कार्टी फिफ्टी चूके

वेस्टइंडीज कप्तान शाई होप ने वनडे करियर का 5वां अर्धशतक जमाया। उन्होंने नाबाद 63 रन की पारी खेली, जबकि केसी कार्टी ने नाबाद 48 रन का योगदान दिया।

होप-कार्टी संभाली कैरेबियाई पारी

91 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद कप्तान शाई होप ने केसी कार्टी के साथ 5वें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर विंडीज की पारी को संभाला।

181 रनों पर सिमटा भारत, ईशान किशन की फिफ्टी

टीम इंडिया पहले बैटिंग करते हुए 40.5 ओवर में 181 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत के ओपनर ईशान किशन ने 55 और शुभमन गिल ने 34 रन बनाए। बाकी बैटर कुछ खास नहीं कर सके। विंडीज टीम की ओर से रोमारियो शेफर्ड और गुडाकेश मोती ने 3-3 विकेट लिए। अल्जारी जोसेफ को 2 विकेट मिले।

शुभमन गिल के 2500 रन पूरे

इंटरनेशनल क्रिकेट में बैटर शुभमन गिल ने 2500 रन पूरे किए। गिल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 34 रन की पारी खेली। इंटरनेशनल क्रिकेट में गिल के नाम 7 शतक और 9 अर्धशतक हैं।

किशन ने जमाया 5वां अर्धशतक

ओपन करने उतरे विकेटकीपर बैटर ईशान किशन ने करियर का 5वां अर्धशतक जमाया। वे 55 बॉल पर 55 रन बनाकर आउट हुए। किशन ने लगातार दूसरे वनडे में अर्धशतक जमाया।

ईशान-गिल ने 90 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप

पिछले मुकाबले में इकलौता अर्धशतक जमाने वाले ईशान किशन और शुभमन गिल ने भारत को मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने 90 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। इस साझेदारी को गुडाकेश मोती ने तोड़ा। यहां गिल 34 रन बनाकर आउट हुए।

ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट

पहला: काइल मेयर्स (36 रन)- ठाकुर की बॉल पर फ्लिक करने के चक्कर में उमरान मलिक को कैच दे बैठे।

दूसरा: ब्रैंडन किंग (15 रन)- ऑफ स्टंप की फुल लेंथ बॉल सामने के पैर पर लगी। अपील के बाद फील्ड अंपायर ने आउट दिया, बल्लेबाज के DRS लेने के बाद थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर का फैसला नहीं बदला।

तीसरा: शिमरोन हेटमायर (9 रन)- कुलदीप की गुगली बॉल पर बोल्ड हो गए।

ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट

पहला: शुभमन गिल (34 रन)- ऑफ स्टंप की गुड लेंथ बॉल को हिट करना चाहते थे, लेकिन बॉल को रस्सी के पार नहीं पहुंचा सके। लॉन्ग ऑफ बाउंड्री पर अल्जारी जोसेफ के हाथों कैच हुए।

दूसरा: ईशान किशन (55 रन)- रोमारियो शेफर्ड की ऑफ स्टंप के बाहर की उछाल भरी बॉल पर कट किया, लेकिन पॉइंट की दिशा पर खड़े एलीक एथनाज ने शानदार कैच पकड़ा।

तीसरा: अक्षर पटेल (1 रन)- शेफर्ड की शॉर्ट लेंथ बॉल एंगल के साथ पटेल की बॉडी की ओर आ रही थी, लेकिन अक्षर अतिरिक्त गति और बाउंस को संभाल नहीं सके। बॉल दस्तानों में लगकर विकेटकीपर होप के पास चली गई।

चौथा: हार्दिक पंड्या (7 रन)- सील्स कंघे के बराबर ऊंचाई की एंगल बनाती बाउंसर फेंकी, जिसे पुल शॉर्ट खेलकर पंड्या स्क्वैयर की दिशा में खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल मिडविकेट पर खड़े ब्रैंडन किंग के हाथों में चली गई।

पांचवां: संजू सैमसन (9 रन)- यानिक कारिया की बॉल मिडिल स्टंप की लाइन पर गुड लेंथ पर गिरी और टर्न होकर ऑफ स्टंप पर आ रही थी, सैमसन ने बैकफुट से बॉल को खेलना चाहा, लेकिन बॉल एज लेकर स्लिप पर खड़े ब्रैंडन किंग के पास चली गई।

छठा: रवींद्र जडेजा (10 रन)- शेफर्ड की शार्ट लेंथ बॉल को फाइन लेग पर बड़ा शॉर्ट खेला, लेकिन फाइन लेग पर एलीक एथनाज ने शानदार कैच पकड़ा।

सातवां: सूर्यकुमार यादव (24 रन)- एथनाज ने बैकवर्ड पॉइंट में शानदार कैच पकड़ा। सूर्या कट करना चाहते थे। मोती को दूसरा विकेट मिला।

आठवां: शार्दूल ठाकुर (16 रन)- अल्जारी जोसेफ ने गुड लेंथ पर क्रॉस सीम बॉल पटकी। उछाल भरी अंदर आती बॉल को ठाकुर रोकना चाहते थे, लेकिन गति और बाउंस समझ नहीं सके और बॉल पैड पर जा चली।

नौवां: उमरान मलिक (0 रन)- अल्जारी जोसेफ की बॉल मलिक डीप स्क्वेयर में कर्टी के हाथों कैच हुए।

दसवां: मुकेश कुमार (6 रन)- मोती ने हेटमायर के हाथों कैच कराया। लेग स्टंप की लेंथ बॉल पर बल्ले का टॉप एज लगा।

देखिए प्लेइंग इलेवन

वेस्टइंडीज: ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, एलिक एथनाज, शाई होप (कप्तान और विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, केसी कार्टी, रोमारियो शेफर्ड, यानिक कारिया, गुडाकेश मोती, जेडन सील्स और अल्जारी जोसेफ।

भारत: हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, उमरान मलिक और मुकेश कुमार।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER