IND vs NZ 3rd T20I / दुनिया में टीम इंडिया ऐसा करने वाली पहली टीम बनेगी, आज तक कभी नहीं हुआ

Zoom News : Feb 01, 2023, 05:49 PM
IND vs NZ 3rd T20I: टीम इंडिया अब एक नया कीर्तिमान रचने की दहलीज पर खड़ी है। भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने जा रही है। अब हाल फिलहाल टीम इंडिया कम से कम आईपीएल 2023 से पहले कोई भी अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबला नहीं खेलेगी। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है। ये मैच इसलिए भी अहम है, क्योंकि सीरीज अभी बराबरी पर है और जो भी टीम जीतेगी, सीरीज पर भी कब्जा जमा लेगी। आज की जीत इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि इससे सीरीज तो जीत ही जाएंगे, साथ ही एक नया कीर्तिमान भी रचा जाएगा, जो अभी तक दुनिया की कोई भी ​क्रिकेट टीम इं​टरनेशनल लेवल पर नहीं कर पाई है। 

टीम इंडिया भारत में अब तक जीत चुकी है 50 टी20 इंटरनेशनल मैच 

टीम इंडिया ने अब तक यानी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे मैच से पहले तक 77 मैच अपने घर पर यानी भारत में खेले हैं, इसमें से भारत ने 49 में जीत दर्ज की है और 26 में उसे हार का सामना करना पड़ा है, दो मैचों का कोई भी परिणाम नहीं निकला है। यानी आज का मैच जीतते ही जीते हुए मैचों की संख्या 50 हो जाएगी, जो अपने अपने में नया रिकॉर्ड होगा, जो कभी नहीं हुआ है। वैसे कुल मिलाकर यानी दुनियाभर में भारत ने अब तक 198 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें से भारत को 126 में जीत मिली है, वहीं 63 में भारतीय टीम हारी है। चार मैच टाई पर खत्म हुए हैं और पांच मैचों का कोई रिजल्ट नहीं निकला है। ये आंकड़े साल 2006 से लेकर अब तक के है, जब भारत ने वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला था। इस मामले में टीम इंडिया के आसपास भी कोई नहीं है। 

आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मुकाबला 

आज भारत बनाम न्यूजीलैंड मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा, जो दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी है। यहां के ही आंकड़ों की बात की जाए तो टीम इंडिया ने छह टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और इसमें से चार में उसे जीत मिली है। भारत और पाकिस्तान के बीच यहां पर पहला टी20 मुकाबला हुआ था, हालांकि इसके बाद इंग्लैंड ने सबसे ज्यादा मैच भारत के खिलाफ यहां खेले हैं। वैसे तो पिछले दो मैचों के बाद सवाल उठ रहे हैं कि यहां स्कोरिंग मैच हो पाएगा या नहीं। लेकिन इससे पहले के मैचों के आंकड़े बताते हैं कि यहां का औसत स्कोर 170 रन के आसपास है, लेकिन 224 रन भी बन चुके हैं। इसलिए इतना तो पक्का नजर आ रहा है कि सीरीज डिसाइडर काफी रोचक होगा और हाईस्कोरिंग मैच में आखिरी ओवर में फैसला होगा कि आखिर कौन सी टीम सीरीज जीत रही है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER