IND vs WI / वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में टीम इंडिया 5 विकेट से जीती

Zoom News : Jul 27, 2023, 11:16 PM
IND vs WI: भारत ने पहले वनडे में वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया दिया है। टीम ने कैरेबियांस पर लगातार नौवीं जीत हासिल की है। विंडीज की टीम को आखिरी जीत 2019 में चेन्नई के मैदान पर मिली थी। तब कैरेबियंस ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया था। बारबाडोस के केनिंगटन ओवल मैदान पर भारत ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला लिया है। पहले बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 114 रन पर ऑलआउट हो गई। 115 रन का टारगेट टीम इंडिया ने 22.5 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया।

ऐसे गिरा टीम इंडिया का विकेट

पहला: शुभमन गिल (7 रन)- सील्स की आउट स्विंग बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर स्लिप पर खड़े ब्रैंडन किंग के पास गई, किंग ने शानदार कैच पकड़ा। शरीर से दूर जाती बॉल को गिल बिना लाइन में आए खेल बैठे।

दूसरा: सूर्यकुमार यादव (19 रन)- गुडाकेश मोती की बॉल मिडिल ऑफ स्टंप पर पिच हुई और ऑफ स्टंप की ओर जा रही थी। सूर्या इस बॉल स्वीप करना चाहते थे, लेकिन बॉल पैड से टकराई। फील्ड अंपायर के आउट करार देने पर उन्होंने DRS लिया, लेकिन थर्ड अंपायर ने फैसला नहीं बदला।

तीसरा: हार्दिक पंड्या (5 रन)- यानिक कैरियो की बॉल को ईशान किशन ने बॉलर की दिशा में खेला, जिसे कैरियो पकड़ नहीं सके। ऐसे में पंड्या नॉन-स्ट्राइक एंड से आगे निकल आए, लेकिन किशन ने रन लेने से मना कर दिया। जब तक पंड्या क्रीज पर लौट पाते, तब तक कैरियो ने बॉल अंपायर के एंड पर स्टंप में मार दी।

चौथा: ईशान किशन (52 रन)- डीप मिडविकेट पर कैच आउट हुए। मोती की बॉल पर बड़ा हिट लगाना चाहते थे, लेकिन बॉल को बाउंड्री पार नहीं करा सके।

पांचवां: शार्दूल ठाकुर (1 रन)- ऑफ स्टंप की बॉल पर कट करना चाहते थे, लेकिन बॉल स्लिप पर चली गई, जहां एथनाज ने कैच किया।

वेस्टइंडीज की पारी...

वेस्टइंडीज का घर में भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर, 114 रन पर ऑलआउट पहले बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज टीम 23 ओवर में 114 रन पर ऑलआउट हो गई। कप्तान शाई होप ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। शेष बैटर कुछ खास नहीं कर सके। आठ बल्लेबाज डबल फिगर में भी नहीं पहुंच सके।

यह विंडीज का होम ग्राउंड पर भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले, 1997 में टीम पोर्ट ऑफ स्पेन में भारत के खिलाफ 121 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो यह विंडीज का भारत के खिलाफ दूसरा सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले टीम 2018 में तिरुवनंतपुरम में 104 रन के स्कोर पर ऑलआउट हुई थी।

भारतीय टीम की ओर से कुलदीप यादव ने 6 रन देकर चार विकेट झटके, जबकि रवींद्र जडेजा ने 3 विकेट चटकाए। हार्दिक पंड्या, मुकेश कुमार और शार्दूल ठाकुर को एक-एक विकेट मिला।

ऐसे गिरे वेस्टइंडीज के विकेट...

पहला: काइल मेयर्स (2 रन)- पंड्या की बैकऑफ लेंथ बॉल को पुल करना चाहते थे, लेकिन बॉल लेट स्विंग हुई और मेयर्स इसे समझ नहीं पाए और मिड ऑन पर रोहित शर्मा के हाथों कैच दे बैठे।

दूसरा: एलीक एथनाज (22 रन)- डेब्यूटेंड मुकेश कुमार की ऑफ स्टंप के बाद शार्ट लेंथ बॉल को कट करना चाहते थे, लेकिन बॉल में बाउंस ज्यादा था, जो पॉइंट पर खड़े रवींद्र जडेजा के पास गई। जडेजा ने ऊंची छलांग लगाकर कैच पकड़ा।

तीसरा: ब्रैंडन किंग (17 रन)- शार्दूल ठाकुर की गुड लेंथ और क्रॉस सीम बॉल पर बोल्ड हुए।

चौथा: शिमरोन हेटमायर (11 रन)- जडेजा की बॉल पर स्कूप शॉट खेलना चाहते थे, इस प्रयास में ऑफ स्टंप की ओर गए, लेकिन जडेजा की बॉल चूके और बोल्ड हो गए।

पांचवां: रोवमन पॉवेल (4 रन)- जडेजा की ऑफ से अंदर आती बॉल पर आउट हुए। बॉल तेजी से टर्न होकर अंदर आई, जिसे पॉवेल समझ नहीं सके और बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर फर्स्ट स्लिप पर खड़े शुभमन गिल के पास चली गई, जहां गिल ने शानदार कैच पकड़ा।

छठा: रोमारियो शेफर्ड (0 रन)- कोहली ने सेकंड स्लिप पर शानदार कैच पकड़ा। जडेजा की बॉल ऑफ से टर्न लेकर अंदर आई और बल्ले का बाहरी किनारा लगा। इस बार कोहली ने दूसरे स्लिप पर कैच किया।

सातवां: ड्रेक्स (1 रन)- स्टंप के सामने की बॉल को रोकना चाहते थे, लेकिन बॉल की टर्न नहीं समझ पाए और बॉल पैड पर लगी।

आठवां: यानिक कैरियो (3 रन)- कुलदीप की बॉल मिडिल स्टंप पर पिच होकर लेग स्टंप की ओर जा रही थी। कैरियो इसे बैक फुट पर आकर डिफेंड करना चाहते थे, लेकिन बॉल पैड पर घुटनों के पास टकराई। पहले तो फील्ड अंपायर ने भारतीय अपील को नकारा, ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा ने DRS लिया। थर्ड अंपायर ने कैरिया को आउट करार दिया।

नौवां: शाई होप (43 रन)- ऑफ स्टंप की फुल लेंथ बॉल पर स्वीप करना चाहते थे, चूके और LBW हो गए।

दसवां: जायडेन सील्स (0 रन)- ऑफ स्टंप के बाहर से अंदर आती लेंथ बॉल पर आउट हुए। उन्हें पंड्या ने लगे स्लिप पर कैच किया।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन...

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मुकेश कुमार, कुलदीप यादव और उमरान मलिक।

वेस्टइंडीज: ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, शाई होप (कप्तान), शिमरोन हेटमायर, एलीक एथनाज, रोवमन पॉवेल, रोमारियो शेफर्ड, डोमिनिक ड्रेक्स, जायडेन सील्स, गुडाकेश मोटी, यानिक कैरियो।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER